Maharashtra HSC SSC Result 2020: जुलाई के महीने में रिजल्ट आने की उम्मीद, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

MSBSHSE resut 2020: महाराष्ट्र में 10वीं और 12वीं के नतीजों के बारे में शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ का कहना है कि जुलाई में रिजल्ट घोषित किए जाएंगे।

Maharashtra HSC SSC Result 2020: जुलाई के महीने में रिजल्ट आने की उम्मीद, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी
कोविड 19 की वजह से रिजल्ट में देरी 

मुख्य बातें

  • महाराष्ट्र 10वीं के नतीजे जुलाई के मध्य और 12वीं के नतीजे जुलाई के अंत में आ सकते हैं
  • कोविड 19 की वजह से आंसर शीट मूल्यांकन में हुई देरी
  • भूगोल विषय की परीक्षा अब नहीं करायी जाएगी।

मुंबई: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन यानि MSBSHSE एचएससी और एसएसी बोर्ड के रिजल्ट को जुलाई में जारी करेगा। इसके बारे में राज्य के शिक्षा मंत्री ने जानकारी दी। महाराष्ट्र में 10वीं और 12वीं की परीक्षा मार्च में इस वर्ष कराया गया था। जब रिजल्ट घोषित किया जाएगा उस सम छात्र mahahsscboard.maharashtra.gov.in पर नतीजे देख सकते हैं। 

कोविड 19 की वजह से मूल्यांकन में देरी
शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि आंसर शीट के मूल्यांकन में देरी की वजह से रिजल्ट घोषित करने में देरी हो रही है। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि एचएससी के नतीजे जुलाई के मध्य और एसएससी के नतीजे जुलाई के अंत में जारी किए जाएंगे।जहां तक स्कूलों को खोले जाने की बात है तो इस संबंध में सरकार एसओपी जारी करेगी उसके हिसाब से ही स्कूलों को खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड 19 की वजह से हमें आंसर शीट को परीक्षकों तक पहुंचाने में समस्या आई। लेकिन इसे मई के अंत तक पूरा कर लिया गया।

एचएससी के लिए 13 और एसएससी के लिए 17 लाख छात्र शामिल
उन्होंने कहा कि विलंब की जानकारी के बाद भी हमें पता है कि जल्द जल्द नतीजे घोषित करने में कामयाब होंगे। इस वर्ष एचएससी के लिए 13 लाख से अधिक और एसएससी के 17 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे। ऐसे छात्र जिन्हें भूगोल की परीक्षा टाल दी गई है। कॉलेज में एडमिशन को ध्यान में रखकर कोशिश की जा रही है कि नतीजे जल्द से जल्द घोषित कराया जाए। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर