SSC CGL 2022 notification: आज जारी होगा SSC CGL का नोटिफिकेशन? जानें कब शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

SSC CGL 2022 notification and Registration Process: स्टाफ सिलेक्शन कमिशन, SSC आज 12 सितंबर 2022 को SSC CGL परीक्षा 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। एक बार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद दिसंबर 2022 में आयोजित होने वाली इन परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

SSC CGL 2022 notification expected today on ssc.nic.in SSC CGL registration to begin soon
SSC CGL परीक्षा 2022 का नोटिफिकेशन जल्द होगा जारी 
मुख्य बातें
  • SSC CGL परीक्षा 2022 के लिए नोटिफिकेशन जल्द होगा जारी।
  • यह परीक्षा दिसंबर 2022 में आयोजित की जानी हैं।
  • नोटिफिकेशन जारी होते ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

SSC CGL 2022 notification at ssc.nic.in: कर्मचारी चयन आयोग, SSC संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा, SSC CGL 2022 के लिए नोटिफिकेशन आज 12 सितंबर, 2022 को जारी कर सकता है। आयोग द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार, अधिसूचना 10 सितंबर को ही जारी होने की उम्मीद थी हालांकि, इसे जारी नहीं किया गया था। एसएससी सीजीएल परीक्षा 2022 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर नजर रखने की सलाह दी जाती है।

अधिसूचना जारी होने के तुरंत बाद एसएससी सीजीएल 2022 के लिए आवेदन विंडो भी खुल जाएगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि अक्टूबर के पहले सप्ताह तक निर्धारित की गई है। इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करके आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले पात्रता मानदंड की जांच कर लें।

परीक्षा इसी साल दिसंबर 2022 में कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी। अभी तक कोई आधिकारिक तारीख की पुष्टि नहीं हुई है, हालांकि आज जारी होने वाली नोटिफिकेशन में इसकी सूचना होने की उम्मीद है।

Read More- यूजीसी नेट परीक्षा का एडमिट कार्ड इस दिन होगा जारी, देखें क्या है अपडेट

SSC CGL 2022: पात्रता मानदंड यहां करें चेक

आयु सीमा: आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन प्रमाणपत्र होना चाहिए। उम्मीदवार जो स्नातक के अंतिम वर्ष में हैं, वे भी एसएससी सीजीएल के लिए पात्र हैं। हालांकि, ऐसे उम्मीदवारों को एसएससी सीजीएल अधिसूचना 2022 में दी गई तिथि के अनुसार अपना उत्तीर्ण प्रमाण पत्र देना होगा।

Read More- इसी हफ्ते जारी होगा REET परीक्षा 2022 का रिजल्ट? चेक करें ताजा अपडेट

SSC CGL 2022 Registration: ऐसे कर सकेंगे आवेदन

  • सबसे पहले कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा।
  • होमपेज पर, उम्मीदवारों को संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब मांगी गई आवश्यक जानकारी भरें, महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट अपलोड करें।
  • अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • फॉर्म जमा करने के बाद, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इसका प्रिंट आउट ले लें।

एसएससी ग्रुप 'बी' और ग्रुप 'सी' के विभिन्न पदों को भरने के लिए संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा 2022 आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा के माध्यम से चुने गए उम्मीदवारों को भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों/संगठनों में कार्य करना होगा।

एसएससी सीजीएल नोटिफिकेशन से जुड़ी ताजा अपडेट के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट और टाइम्स नाउ नवभारत पर कड़ी नजर रखने की सलाह दी जाती है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर