RRB NTPC Cut-Off, Result 2021: जानें कितनी जा सकती है एनटीपीसी CBT 1 कट-ऑफ! इन वेबसाइट पर जारी होंगे रिजल्‍ट

RRB NTPC Cut-Off, Result 2021 Sarkari Result Date: आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा का परिणाम 15 जनवरी तक घोषित किया जाएगा। इसकी सूचना बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्‍ध होगी। परिणाम देखने के लिए आवेदकों को रोल नंबर समेत जरूरी जानकारी डालनी होगी।

RRB NTPC Result 2021
RRB NTPC Result 2021 (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • सीबीटी 1 में पास होने वालों को सीबीटी 2 में शामिल होने का मिलेगा मौका
  • क्‍वालिफाई करने के लिए कैटेगरी के आधारत पर निर्धारित किए गए हैं पासिंग मार्क्‍स
  • रीजनल वेबसाइट पर देख सकते हैं परीक्षा परिणाम

RRB NTPC Result 2021 Sarkari Result Date:  रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की ओर से NTPC भर्ती परीक्षा का आयोजन किया था। जल्‍द ही ग्रुप डी परीक्षा भी शुरू होंगी। ऐसे में अभ्‍यर्थी बेसब्री से परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। बोर्ड की ओर से रिजल्‍ट 15 जनवरी को जारी किए जाएंगे। परिणाम की घोषणा आधिकारिक रीजनल वेबसाइट पर की जाएगी। कैंडिडेट्स अपने क्षेत्र के अनुसार इसे चेक कर सकते हैं। 

RRB NTPC Final Answer Key 2021: Check here

आरआरबी एनटीपीसी ऑनलाइन लिखित परीक्षा के रिजल्‍ट देखने के लिए कैंडिडेट्स को अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर/ रोल नंबर की जरूरत होगी। इसके अलावा उन्‍हें अपना डेट ऑफ बर्थ भी भरना होगा। इस भर्ती परीक्षा के लिए कुल 1,26,30,885 उम्‍मीदवारों ने आवेदन किया था। CBT 1 में क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवारों को CBT 2 में हिस्‍सा लेने का मौका मिलेगा।    

कैसे चेक करें रिजल्‍ट 

  • परिणाम देखने के लिए आरआरबी क्षेत्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं जिसके लिए आपने आवेदन किया था। आप चाहे तो www.rrbcdg.gov.in पर भी विजिट कर सकते हैं। 
  • आरआरबी एनटीपीसी परिणाम 2021 के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • संबंधित आरआरबी क्षेत्र का चयन करें।
  • आरआरबी एनटीपीसी परिणाम 2021 पीडीएफ स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • योग्य उम्मीदवारों की सूची दिखाई जाएगी। अब, “Ctrl+F” दबाएं और अपना रोल नंबर दर्ज करें।
  • यदि आपका रोल नंबर सूची में है, तो आपने आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी -2 परीक्षा में क्‍वालिफाई होंगे। 
  • भविष्य के संदर्भ के लिए अपना परिणाम पीडीएफ डाउनलोड करें।

हाई जा सकता है कट ऑफ 
CBT 1 में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों और रिक्तियों की संख्या के आधार पर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार कट ऑफ हाई जा सकता है। अलग अलग दावों के अनुसार जनरल श्रेणी के अभ्यर्थियों का ओवरऑल कट ऑफ स्कोर 82 के आस पास रह सकता है। इसके अलावा ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों का कट ऑफ स्कोर 79, एससी कैटेगरी के अभ्यर्थियों का कट ऑफ स्कोर 73 तथा एसटी कैटेगरी के अभ्यर्थियों का कट ऑफ स्कोर 64 के आस पास रह सकता है।

क्‍वालिफाई के लिए चाहिए इतने अंक 
विभिन्न श्रेणियों में पात्रता के लिए न्यूनतम प्रतिशत अंक अलग अलग कैटेगरी के अनुसार निर्धारित किया गया है। UR के लिए न्‍यूनतम अंक 40%, EWS के लिए 40%, OBC (नॉन क्रीमी लेयर) के लिए 30%, एससी के लिए 30%, ST के लिए 25% निर्धारित की गई है।

 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर