RRB NTPC CBT 2 Preparation: ऐसे करें आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 2 परीक्षा की तैयारी, आजमाएं ये टिप्स

RRB NTPC CBT 2 Preparation Tips, RRB NTPC CBT 1 Result 2021 Date: आरआरबी एनटीपीसी जैसी परीक्षाओं में सफल होने के लिए अभ्यर्थियों को कड़ी मेहनत करने की जरूरत होती है। उन्हें एक स्टडी प्लान बनाकर इस परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए।

RRB NTPC CBT 2 Exam Preparation Tips & Strategy here
ऐसे करें आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 2 परीक्षा की तैयारी।  |  तस्वीर साभार: PTI

RRB NTPC CBT 2 Preparation : रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) ने एनटीपीसी सीबीटी-2 का एग्जाम शेड्यूल जारी कर दिया है। यह परीक्षा 14 फरवरी से 18 फरवरी 2022 के बीच होगी। आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी सीबीटी 2 एग्जाम दे सकेंगे। ऐसे में सीबीटी 2 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, यह जानना जरूरी है। आआरबी एनटीपीसी सीबीटी 2 की परीक्षा में तीन विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं। ये विषय हैं-जनरल अवेयरनेस, मैथेमेटिक्स और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग। परीक्षा में जनरल अवेयरनेस से जुड़े 50 अंकों के प्रश्न, मैथेमेटिक्स से 50 अंकों एवं जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग से 35 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में कुल 120 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं। इन सवालों को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को डेढ़ घंटे का समय मिलता है। 

RRB NTPC CBT 1 Result Date: check here

परीक्षा की तैयारी के लिए बनाएं रणनीति

आरआरबी एनटीपीसी जैसी परीक्षाओं में सफल होने के लिए अभ्यर्थियों को कड़ी मेहनत करने की जरूरत होती है। उन्हें एक स्टडी प्लान बनाकर इस परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। हालांकि, इस परीक्षा के लिए वे कुछ टिप्स पर गौर कर सकते हैं। 

सिलेबस की पूरी जानकारी रखें

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 2 की तैयारी करने वाले छात्रों को परीक्षा के सिलेबस की पूरी जानकारी होनी चाहिए। पूरा सिलेबस को ध्यान में रखकर एक स्टडी प्लान तैयार करना चाहिए। सिलेबस के किसी भी भाग को छोड़े नहीं, सभी की तैयारी समान रूप से करें। 

मॉक टेस्ट एवं रिवीजन करें

अभ्यर्थियों को अपनी ताकत एवं कमजोरी का आंकलन पहले कर लेना चाहिए। छात्रों को पिछले साल के पेपर का मॉक टेस्ट एवं उसका रिवीजन जरूर करना चाहिए।

सभी विषयों की समान रूप से तैयारी करें

RRB NTPC CBT 2 एग्जाम में जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, गणित और जनरल अवेयरनेस -इन तीन विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं। छात्रों को इन तीनों विषयों की समान रूप से तैयारी करनी चाहिए। अच्छी तैयारी करने पर जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग में अच्छा स्कोर पाया जा सकता है। 

कम समय में ज्यादा प्रश्न हल करें

गणित के प्रश्न 10वीं एवं 12वीं स्टैंडर्ड के होते हैं।  प्रॉफिट एंड लॉस, एलिमेंट्री अलजेबरा की तैयारी अच्छे तरीके से करें। कम समय में अभ्यर्थियों को ज्यादा से ज्यादा प्रश्न हल करने की कोशिश करनी चाहिए।

रोजाना समाचार पत्र पढ़ें

जनरल अवेयरनेस की तैयारी के लिए छात्रों को करंट अफेयर्स एवं दुनिया भर की घटनाओं की जानकारी रखनी चाहिए। छात्रों को रोजाना समाचार पत्र पढ़ना चाहिए। ऑनलाइन न्यूज पोर्टल से भी मदद मिल सकती है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर