RRB NTPC Cut-Off, Result 2021-22: जानें कितनी जा सकती है आरआरबी एनटीपीसी CBT 1 कट-ऑफ!

एजुकेशन
ललित राय
Updated Jan 08, 2022 | 20:10 IST

RRB NTPC CBT 1 Cut-Off, Result 2021-22: आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 के कट-ऑफ के बारे में अभ्यर्थियों की क्या राय है, उसे हम पेश कर रहे हैं।

rrb, rrb ntpc, rrb ntpc result 2021, rrb ntpc result 2021 cut off marks,
RRB NTPC Cut-Off, Result 2021-22: RRB NTPC Cut-Off, Result 2021-22: जानें कितनी जा सकती है कट-ऑफ और क्या है अभ्यर्थियों की राय 

RRB NTPC CBT 1 Cut-off, Result 2021-2022: आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 के नतीजों को 15 जनवरी को जारी किए जाने की उम्मीद है, अभ्यर्थियों को जहां एक तरफ नतीजों का इंतजार है तो दूसरी तरफ इंतजार कट-ऑफ का भी है। दरअसल कट-ऑफ वो मार्क्स होता जो न्यूनतम अंक की तरह होता है। अगर कोई अभ्यर्थी उस न्यूनतम अंक को हासिल करने में कामयाब होता है तो वो अगले चरण की परीक्षा में शामिल होने के लिए योग्य माना जाता है। ऐसे अभ्यर्थी जो कट-ऑफ मार्क्स से कम अंक हासिल करते हैं उन्हें अपनी तैयारी को दोबारा से व्यवस्थित करने में मदद मिलती है, या नए अभ्यर्थियों को परीक्षा की मिजाज के बारे में पता चलता है। 

RRB NTPC Result 2021 LIVE: Check Direct Link and Cut-off here

अलग अलग श्रेणी के लिए अलग अलग कट-ऑफ
अलग अलग दावों के अनुसार जनरल श्रेणी के अभ्यर्थियों का ओवरऑल कट ऑफ स्कोर 82 के आस पास रह सकता है। इसके अलावा ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों का कट ऑफ स्कोर 79, एससी कैटेगरी के अभ्यर्थियों का कट ऑफ स्कोर 73 तथा एसटी कैटेगरी के अभ्यर्थियों का कट ऑफ स्कोर 64 के आस पास रह सकता है।

Cut-Off 2022: कितना हो सकता है SSC MTS, GD Constable, यूपी पुलिस SI, आरआरबी NTPC का कट-ऑफ, जानिए कब रिजल्ट होंगे जारी

क्या है अभ्यर्थियों की राय
संभावित कट-ऑफ के बारे में जब हमने अलग अलग राज्यों के कुछ छात्रों से समझने की कोशिश की तो उनका मानना था कि जिस कट-ऑफ का जिक्र किया गया है आधिकारिक तौर पर वो ही कट-ऑफ सामने आ सकता है। दिल्ली के रहने वाले प्रत्युष का कहना है कि सीबीटी-1 में सवालों के स्तर को देखते हुए और छात्रों की संख्या देखते हुए कट-ऑफ ज्यादा रह सकता है। हरियाणा के रहने वाले अविनाश भी राहुल की राय से इत्तेफाक रखते हैं। अगर बात यूपी के वाराणसी शहर के रहने वाले अमित की बात करें तो उनका भी कहना है कि आप जिस संभावित कट-ऑफ के बारे में बता रहे हैं, आधिकारिक कट-ऑफ उसके आसपास होगा। लेकिन बिहार के पटना के रहने वाले रंजय कुमार की राय कुछ अलग है। उनके मुताबिक इस दफा कट-ऑफ कम जा सकता है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर