REET Result 2021: घोषित हुए रीट परीक्षा के परिणाम, यहां देखें सैलरी और प्रोबेशन पीरियड के बारे में

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Nov 02, 2021 | 16:38 IST

REET Result 2021: यदि आपने रीट परीक्षा दी है तो बता दें, कि reet result 2021 के साथ साथ मेरिट लिस्ट, फाइनल आंसर की भी जारी कर दी गई है। परीक्षा में पास हुए उम्मीदवार यहां से सैलरी और प्रोबेशन पीरियड के बारे में जान सकेंगे...

reet result date 2021
REET Result 2021 Date: रीट परीक्षा: सैलरी और प्रोबेशन पीरियड 
मुख्य बातें
  • रीट रिजल्ट घोषित हो गए हैं यहां जानिये सैलरी और प्रोबेशन पीरियड के बारे में
  • उम्मीदवार reetbser21.com से चेक कर सकते हैं रिजल्ट, आंसर की और मेरिट सूची
  • 600 आवेदकों की हुई थी पुन: परीक्षा, एक साथ जारी किए गए सबके रिजल्ट

REET Result 2021: Rajasthan Eligibility Examination for Teachers (REET) राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (आरईईटी) 2021 के लिए आपत्तियां उठाने की समय सीमा 26 अक्टूबर की मध्यरात्रि को समाप्त हो चुकी है। इसी के बाद से छात्रों के बीच उम्मीद बढ़ चुकी थी कि अब जल्द ही REET Result घोषित कर दिया जाएगा। लोगों की यह उम्मीद एक हफ्ते में पूरी हो गई और 2 नवंबर की सुबह रिजल्ट जारी कर दिए गए।

बता दें, Rajasthan Teacher Eligibility Test (REET) 2021 राजस्थान की सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक है, जिसका आयोजन 26 सितंबर, 2021 को किया गया था। कुछ दिन पहले राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने जानकारी दी थी कि परिणाम जल्द आ सकते हैं।

इससे पहले राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (आरईईटी) 2021 के लिए ऑब्जेक्शन उठाने का मौका दिया गया था, जिसकी समय सीमा 26 अक्टूबर की मध्यरात्रि थी। जिन उम्मीदवारों ने REET प्रोविजनल आंसर की के खिलाफ आपत्ति उठाई थी, उनके लिए फाइनल आंसर की भी जारी हो चुकी है। आप इस लिंक से चेक कर सकते हैं-

रीट रिजल्ट घोषित, साइट नहीं खुल रही तो इस डायरेक्ट लिंक से देखें फाइनल आंसर की

नोट: बोर्ड ने ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया, जिनके साथ सबूत अटैच नहीं किए गए थे।

आरईईटी (शिक्षकों के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा), को आरटीईटी (राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा) के रूप में जाना जाता है, राजस्थान राज्य माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रशासित किया जाता है। जो कटऑफ सूची से अधिक स्कोर करते हैं, वे राजस्थान राज्य सरकार के स्कूलों में प्राथमिक या माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों के रूप में काम करने के लिए योग्य होते हैं।

हालांकि, 600 आवेदकों की पुन: परीक्षा के कारण इसमें कुछ दिनों की देरी हुई, लेकिन सबके रिजल्ट एक साथ जारी कर दिए गए हैं।

REET Result 2021: ऐसे बना रिजल्ट, सफल उम्मीदवारों को करना होगा ये काम

3 साल के लिए मान्य होती है योग्यता

राजस्थान पात्रता परीक्षा (आरईईटी), योग्यता प्राप्त करने के समय से लेकर अगले 3 साल तक के लिए मान्य होती है। आरईईटी भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद, उम्मीदवारों को परिवीक्षा यानी प्रोबेशन पर रखा जाता है। यह प्रोबेशन यानी परिवीक्षा अवधि 2 वर्ष तक चलती है जिस दौरान शिक्षकों को केवल मूल वेतन प्राप्त होगा। नियुक्ति की पुष्टि के बाद, उम्मीदवारों को वेतन मैट्रिक्स में 10वीं स्तर के अनुसार वेतन मिलना शुरू हो जाएगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर