REET Result 2021 Date: देखें क्या नए सिरे से आयोजित हो सकती है राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Oct 20, 2021 | 13:22 IST

REET Result 2021 Level 1 & 2 Date: क्या आपने राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा दी थी, यदि हां तो यह खबर आपके लिए है। रीट परीक्षा का आयोजन इसी साल 26 सितंबर को किया था, लेकिन दुर्भाग्य से पेपर लीक जैसे मामले सामने आए, जिसकी वजह से अभी रिजल्ट पेंडिंग में है। नीचे खबर से जानें, क्या परीक्षा कैंसिल की जा सकती है?

reet result 2021
REET Result 2021 Date: रीट 2021 रिजल्ट अपडेट 
मुख्य बातें
  • REET exam result 2021 अक्टूबर माह के अंत तक जारी किए जाने की संभावना है।
  • REET 2021 के परिणाम घोषित करने से पहले प्रोविजनल 'आंसर की' आएगी
  • उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए rajeduboard.rajasthan.gov.in/ पर जा सकते हैंं

REET Result 2021 Date: इस आर्टिकल में REET पेपर लीक की ताजा खबरों पर चर्चा की जाएगी। राजस्थान में 26 सितंबर 2021 को Rajasthan Eligibility Examination for Teacher (REET) का आयोजन किया गया। इस परीक्षा को Rajasthan Teacher Eligibility Test (RTET) के नाम से भी जाना जाता है। Board of Secondary Education, Rajasthan (BSER) द्वारा इस परीक्षा का आयोजन ​​किया गया था, लेकिन रिजल्ट को लेकर अभी रास्ता साफ नहीं है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राजस्थान पुलिस विभाग ने आरईईटी के परिणाम लीक करने की कोशिश कर रहे कुछ लोगों को गिरफ्तार किया है। उम्मीदवार अब इस बारे में जानना चाह रहे हैं कि क्या अगर पेपर लीक होने की बात सच है तो पेपर रद्द किया जा सकता है। यदि पेपर रद्द हुआ तो ऐसे में नए सिरे से नोटिफिकेशन जारी होगा, एग्जाम डेट आएगी, एडमिट कार्ड और फिर रिजल्ट प्रोसेस शुरू होगा। जाहिर इन सबमें उम्मीदवारों को लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

REET Exam Cancel or not

लगभग 16 लाख उम्मीदवार REET exam के लिए उपस्थित हुए थे। आरोप है कि परीक्षा से पहले पेपर लीक हुआ और सामूहिक रूप से नकल हुई। इस संबंध में कई लोगों की गिरफ्तारी भी की गई है। राज्य सरकार निष्पक्ष भर्ती सुनिश्चित करने के लिए एक बार फिर करीब 600 छात्रों की फिर से जांच करने की योजना बना रही है। हालांकि, कई छात्र वास्तविक रूप से परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर छात्र शिक्षा मंत्री पर इस्तीफे का दबाव बना रहे हैं।

क्या है लेटेस्ट खबर

धोखाधड़ी को रोकने के लिए सरकार ने इंटरनेट बंद करने जैसे कई सख्त उपाय किए थे, लेकिन इन तमाम आरोपों के बाद अब परीक्षा को लेकर काफी विवाद चल रहा है।
आरईईटी परीक्षा के प्रश्नपत्रों के लीक होने के मामले में कथित रूप से शामिल लगभग 20 सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही 12 शिक्षकों, एक सिविल सेवक और राजस्थान पुलिस सेवा के चार सदस्यों सहित 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

अगर लीक नहीं, तो रीट की परीक्षा का रिजल्ट कब आएगा? REET exam result 2021 expected date

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रीट परीक्षा के परिणाम अक्टूबर माह के अंत तक जारी किए जाने की संभावना है। REET 2021 के परिणाम घोषित करने से पहले प्रोविजनल 'आंसर की' जारी की जाएगी, इसके बाद ऑब्जेक्शन का मौका मिलेगा, और अंत में फाइनल आंसर (REET exam result 2021 answer key) की जारी कर दी जाएगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर