REET में सफल होने के लिए कितना अंक होना है जरूरी? जान लें खास बातें

REET Result, Answer Key 2021: REET में उत्तीर्ण होने के लिए कैटेगरी के आधार पर 36 फीसदी से लेकर 60 फीसदी तक अंक पाना जरूरी है। इसके आधार पर ही अभ्यर्थी विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

REET Result Date
REET में उत्तीर्ण होने के लिए जानें न्यूनतम अंक  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • राजस्थान बोर्ड जल्‍द ही REET की Answer key जारी कर सकता है, जिसके आधार पर अंकों का कैलकुलेशन किया जा सकता है
  • REET से मिले प्रमाण पत्र की वैधता 3 साल के लिए होगी, इस बीच अभ्यर्थी शिक्षक बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं
  • REET के जरिये कक्षा-1 से लेकर कक्षा-8 तक के लिए शिक्षक बनने का मौका मिलता है

REET Result, Answer Key 2021: राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) 26 सितंबर 2021 को आयोजित की जा चुकी है। अभ्‍यर्थियों को अब बेसब्री के उसके परिणाम का इंतजार है। REET 2021 का परीक्षा परिणाम किसी भी वक्‍त जारी हो सकता है। उसी समय बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन CUT Off लिस्ट भी जारी करेगा। अगर आप परीक्षा दे चुके हैं और अपने परिणाम को लेकर उत्सुक हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि REET में अंक किस तरह दिए जाते हैं और उसमें सफलता के लिए कितने न्यूनतम अंक की आवश्यकता होती है। साथ ही किस तरह आप अपना परिणाम और कट ऑफ लिस्ट चेक कर सकते हैं।

REET Result 2021 Declared: Check Direct link here

गौर हो कि REET परीक्षा में सफल होने के बाद अभ्यर्थी कक्षा 1-5 और कक्षा 6-8 के लिए शिक्षक बनने के लिए पात्र हो जाता है। कक्षा 1-5 के लिए उसे पेपर-1 और कक्षा 6-8 के लिए पेपर-2 की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है। 

क्वॉलिफाई करने के लिए न्यूनतम अंक जरूरी

परीक्षा के नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा में क्वॉलिफाई करने के लिए विभिन्न कैटेगरी के आधार पर अभ्यर्थी को न्यूनतम अंक पाना जरूरी होता है। इसके तहत सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को 60 फीसदी, ओबीसी, अनुसूचित जाति को 55 फीसदी,  सहरिया जनजाति को 36 फीसदी, महिलाओं और पूर्व सैनिक को 50 फीसदी और दिव्यांग वर्ग के अभ्यर्थी को 40 फीसदी अंक पाना जरूरी है। क्वॉलिफाई करने वाले अभ्यर्थी की पात्रता वैधता 3 वर्षों के लिए होगी।

कैटेगरी के आधार इतने अंक जरूरी

क्वॉलिफाई करने  के लिए न्यूनतम अंक के आधार पर गणना की जाय, तो जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थी को 150 में से 90 अंक, ओबीसी, अनुसूचित जाति को 82.5 अंक, सहरिया जनजाति के अभ्यर्थी को 54 अंक, महिला और पूर्व सैनिक को 75 अंक और दिव्यांग वर्ग के अभ्यर्थी को 60 अंक हासिल करना होगा। एक बात और समझना जरूरी है कि परीक्षा में क्वॉलिफाई करने का मतलब यह नही है कि अभ्यर्थी को नौकरी की गारंटी हो गई है। उसे विभिन्न विद्यालयों द्वारा निकाली गई भर्तियों के लिए आवेदन करना होता है। उसके बाद क्वॉलिफाई करने पर ही नौकरी की गारंटी होती है। 

ऐसे चेक करें रिजल्ट और कट ऑफ लिस्ट

रिजल्ट किस दिन घोषित होगा इसकी घोषणा राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन द्वारा की जाएगी। उसके बाद आपको rajeduboard.rajasthan.gov.in की वेबसाइट पर जाकर क्लिक करना होगा। जहां पर REET result link का विकल्प मिलेगा। उस पर क्लिक करने के बाद, एक विंडो खुलेगी, जहां पर रोल नंबर फीड करने के बाद परिणाम और कट ऑफ लिस्ट दिखने लगेगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर