RBSE Class 8th Registration: राजस्थान बोर्ड 8वीं परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन हुए शुरू, जानें कब तक कर सकते हैं आवेदन

RBSE Rajasthan Board Class 8 Registration Form 2022: आरबीएसई ने कक्षा 8 की बोर्ड परीक्षा 2021-22 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। रजिस्‍ट्रेशन आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन कराए जा सकते हैं। यह सभी छात्रों के लिए अनिवार्य है।

RBSE Exam 2022
RBSE Exam 2022 
मुख्य बातें
  • रजिस्‍ट्रेशन के बिना नहीं मिलेगा एडमिट कार्ड
  • आधिकारिक वेबसाइट के जरिए कर सकते हैं आवेदन
  • जल्‍द ही पूरी परीक्षा का कार्यक्रम किया जाएगा जारी

Rajasthan Board Class 8 exam registration: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने कक्षा 8 की बोर्ड परीक्षा 2021-22 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी है। आरबीएसई से संबद्ध स्कूल कक्षा 8 के छात्रों को बोर्ड परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकृत करवा सकते हैं। यह प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और यह सभी छात्रों के लिए अनिवार्य है।

बोर्ड के अनुसार प्रवेश पत्र केवल उन्हीं छात्रों को जारी किए जाएंगे जिनका पंजीकरण सफलतापूर्वक जमा किया गया हो। बोर्ड ने अभी तक कक्षा 8 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा तिथियों के बारे में कोई अधिसूचना जारी नहीं की है, लेकिन आरबीएसई कक्षा 8 बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम 2022 पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद जल्‍द ही पूरा शेडयूल जारी करेगा। 

रजिस्‍ट्रेशन कराने की प्रक्रिया 

  • रजिस्‍ट्रेशने के लिए आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं। 
  • होमपेज पर "आरबीएसई कक्षा 8 वीं पंजीकरण" पढ़ने वाले लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद पंजीकरण फॉर्म भरें और इसे जमा करें। साथ ही आवश्यक दस्तावेज भी अपलोड करें।
  • इस दौरान बोर्ड की ओर से निर्धारित शुल्क का भुगतान करें और प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं। 
  • अब सभी डिटेल्‍स को वेरिफाई करने के बाद सबमिट करें। 

12वीं की परीक्षाओं को किया गया स्‍थगित 
बोर्ड ने कोविड के मामलों में वृद्धि के कारण कक्षा 12 की व्यावहारिक परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। नई तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है। आरबीएसई ने हाल ही में कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी किया था। परीक्षाएं 3 मार्च से शुरू होने वाली थी। कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए 6074 परीक्षा केंद्रों पर 20 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित होंगे।

 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर