Reet Exam 2022-2023: जारी हो गया राजस्थान शिक्षक भर्ती परीक्षा का सिलेबस, यहां से करें चेक

Reet Exam 2022-2023: राजस्थान शिक्षक भर्ती परीक्षा अगले साल होने वाली रीट परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर सिलेबस जारी कर दिया है, इसके अनुसार छात्र तैयारी को लेकर रणनीति बना सकेंगे, बता दें, 2022 में हुई रीट परीक्षा की आंसर की व रिजल्ट आना अभी बाकी है...

reet exam syllabus download
राजस्थान शिक्षक भर्ती परीक्षा 
मुख्य बातें
  • रीट परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर सिलेबस जारी कर दिया गया है।
  • अब उम्मीदवारों को रणनीति बनाने में मदद मिल सकेगी
  • ग्रेड 3 पदों पर होगी भर्ती, आगे मिलेगा प्रमोशन का मौका

Reet Exam 2022-2023: The Board of Secondary Education, Rajasthan, Ajmer Rajasthan Teacher Recruitment Exam 2022- 2023 को लेकर बड़ा अपडेट जारी हो गया है, यदि आप भी अगले साल रीट यानी राजस्थान शिक्षक भर्ती परीक्षा में भाग लेने की सोच रहे हैं, यदि हां तो यह खबर आपके लिए है क्योंकि राजस्थान शिक्षक भर्ती परीक्षा 2023 के लिए सिलेबस जारी कर दिया गया है, अब इच्छुक छात्र सिलेबस को डाउनलोड कर, उचित रणनीति बनाकर इसकी तैयारी शुरू कर सकते हैं। बता दें, 2022 में आयोजित हुई रीट परीक्षा आंसर की और रिजल्ट आना अभी बाकी है।

दो पालियों में ऑफलाइन हुई थी परीक्षा

आरईईटी 2022 को 23 और 24 जुलाई को दो पालियों में ऑफलाइन आयोजित किया गया था। आरईईटी उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार राजस्थान में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक सरकारी स्कूल के शिक्षकों की सीधी भर्ती के लिए पात्र हैं।

बोर्ड ने हाल ही में सभी पालियों में हुई परीक्षा और प्रश्नपत्रों के लिए प्रश्न पुस्तिका जारी की थी। परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in पर से अभी भी प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

Read More - जारी हुआ UPSC CDS परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, upsc.gov.in पर करें डाउनलोड

2023 के लिए जानें आधिकारिक जानकारी

शिक्षा मंत्री बुलाकी दास कल्ला ने ट्वीट पर यह जानकारी दी कि अध्यापक सीधी भर्ती प्रतियोगी परीक्षा का विस्तृत सिलेबस जारी कर दिया गया है। विभागीय बेबसाइट पर उक्त विस्तृत सिलेबस को अपलोड कर दिया गया है।

46 हजार 500 पदों पर होनी है भर्ती

शिक्षा विभाग अगले साल 46 हजार 500 पदों पर भर्ती कर सकता है, इस परीक्षा के माध्यम से तृतीय श्रेणी के शिक्षक के रूप में कार्य करने का मौका मिलेगा, हालांकि इस क्षेत्र में प्रमोशन के अवसर रहते हैं, जिसके बाद आप ग्रेड 2 या ग्रेड 1 शिक्षक के रूप में भी सेवा दे सकते हैं। रीट परीक्षा का आयोजन जनवरी 2023 में होने की उम्मीद की जा रही है।

Read More - जारी हो गया अग्निपथ भर्ती योजना 2022 परिणाम, यहां से करें चेक

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर