रेलवे में बिना परीक्षा होंगी 1600 भर्तियां, जानें पूरा प्रॉसेस, ये है लास्ट डेट

Railway Recruitment 2021 : रेलवे में अपरेंटिसशिप के जरिए काम करने का मौका है। जिसके जरिए उत्तर भारत के विभिन्न डिविजन में नियुक्तियां की जाएगी।

Railway Job
रेलवे में काम करने का मौका 
मुख्य बातें
  • रेलवे आगरा, प्रयागराज, झांसी डिविजन में अपरेंटिसशिप के जरिए भर्तियां करेगा।
  • इसके लिए मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा।
  • अपरेंटिसशिप के लिए 15 साल से 24 साल की उम्र होनी चाहिए।

नई दिल्ली: रेलवे में अपरेंटिसशिप के जरिए काम करने का मौका है। उत्तर रेलवे ने अपरेंटिस के लिए 1600 पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। जिसके लिए एक दिसंबर तक आवेदन किया जा सकता है। रेलवे इसके तहत प्रयागराज, झांसी,आगरा डिवीजन में अपरेंटिस की भर्तियां करेगा। अपरेंटिस के लिए 15-24 साल की उम्र के लोग आवेदन कर सकते हैं।

किन पदों के लिए होगी भर्तियां 

रेलवे द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार फिटर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर,क्रेन, मैकेनिक, मल्टी मीडिया वेब डिजाइनर , इलेक्ट्रिशियन,वायरमैन, स्टेनोग्राफर , हेल्थ सेनिटरी इंस्पेक्टर आदि पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

कहां कितनी भर्तियां

प्रयागराज डिविजन: 703
झांसी डिविजन: 480
झांसी वर्क शॉप: 185
आगरा डिविजन: 296

कैसे होगा चयन

नेटिफिकेशन के अनुसार चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। इसके अलावा कोई इंटरव्यू भी नहीं लिया जाएगा। इसके लिए आवेदक को दसवीं में कम से कम 50 फीसदी अंक के साथ पास होना जरूरी है। और दूसरी योग्यता जरूरी होगी।  इसके अलावा कई ट्रेड में आठवीं पास और आईटीआई  डिप्लोमा में पास होना जरूरी होगा। आवेदक की उम्र 15 साल से लेकर 24 साल तक होनी चाहिए। 

ऐसे करना होगा आवेदन

इन पदों के लिए http://rrcprjapprentices.in./ के जरिए आवेदन किया जा सकता है। अपरेंटिसशिप एक साल के लिए होगी। उसके बाद नेशनल अपरेंटिसशिप सर्टिफिकेट दिया जाएगा। साथ ही भारत में रेलवे की भर्तियों में प्राथमिकता मिल सकती है।

रेलवे की तैयारी में रखें ये ध्यान

अपरेंटिसशिप के अलावा अगर आप रेलवे में नौकरी की भर्ती के लिए तैयारी कर रहे हैं। तो कुछ बातों का ध्यान हमेश रखना चाहिए। जिससे परीक्षा मेंं सफलता मिलें। हमेशा सिलेबस, विषय और अंक के आधार पर तैयारी करें। इसके अलावा करंट अफेयर्स पर खास तौर से नजर रखें। पुराने पेपर को भी सॉल्व करें। जिससे परीक्षा की राह आसान हो सके।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर