NEET 2022: इस समय तक जारी हो सकता है नीट यूजी परीक्षा का परिणाम, देखें ताजा अपडेट

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, नीट 2022 का परिणाम अगस्त के महीने में जारी किया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए नीट 2022 आंसर की और फिर आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर रिजल्ट जारी करेगी...

neet 2022 result date, neet 2022 result date expected date
नीट यूजी परीक्षा का परिणाम 
मुख्य बातें
  • नीट यूजी परीक्षा का परिणाम अगले माह तक जारी किया जा सकता है।
  • बता दें, पहले आंसर की जारी की जाएगी, जिसके बाद रिजल्ट की घोषणा होगी
  • उम्मीदवार यहां रिजल्ट की संभावित ति​थि व नीट परीक्षा के बारे में जान सकते हैं।

National Eligibility cum Entrance Test, NEET 2022 Result का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। बता दें, राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, नीट 2022 का परिणाम अगस्त के महीने में जारी किया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए नीट 2022 आंसर की और फिर आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर रिजल्ट जारी करेगी। परीक्षा 17 जुलाई, 2022 को देश भर में आयोजित की गई थी। NEET 2022 परिणाम और आंसर की की जांच व अपडेट के लिए नीट की आधिकारिक साइट के अलावा timesnowhindi.com/education पर भी विजिट कर सकते हैं।

एनटीए सबसे पहले नीट 2022 आंसर की को आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जारी करेगा। यह आंसर की ओएमआर शीट और प्रश्न पत्रों की स्कैन की गई प्रतियों के साथ जारी की जाएगी। छात्रों को यदि किसी सवाल जवाब में आपत्ति होगी तो उनके लिए ऑब्जेक्शन करने का मौका दिया जाएगा। पिछले रुझानों के अनुसार, आपत्ति उठाने के लिए लगभग 3 दिन का समय मिलेगा। इसके बाद सभी आपत्ति पर विचार किया जाएगा और फिर परिणाम जारी किया जाएगा।

Read More - राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट?

मेरिट सूची भी होगी जारी

एजेंसी अखिल भारतीय कोटे के लिए नीट 2022 रैंक भी जारी करेगी। एनटीए द्वारा राज्यवार मेरिट सूची राज्यों के साथ साझा की जाएगी। हालांकि ए​क रिपोर्ट के अनुसार, आंसर की अगले दो सप्ताह के अंदर जारी हो जाएगी, इसके बाद आगे का प्रोसीजर होगा, तभी जाकर अगस्त तक रिजल्ट प्रक्रिया को पूरा किया जा सकेगा। हालांकि, पिछले रुझानों के अनुसार, यह उम्मीद की जाती है कि उत्तर कुंजी 2 सप्ताह के समय में जारी की जाएगी और परिणाम परीक्षा की तारीख से 4-6 सप्ताह के समय में जारी किया जाएगा। एनटीए द्वारा एनईईटी 2022 उत्तर कुंजी 31 जुलाई तक होने की संभावना है, जबकि परिणाम 18 अगस्त से 31 अगस्त, 2022 तक जारी हो सकते हैं।

परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर चेक करते रहें।

Read More - एसएससी सीजीएल टियर 2 का प्रवेश पत्र, यहां करें डाउनलोड​

जानें नीट परीक्षा के बारे में

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (स्नातक) या एनईईटी (यूजी), पूर्व में अखिल भारतीय प्री-मेडिकल टेस्ट (AIPMT), उन छात्रों के लिए एक अखिल भारतीय प्री-मेडिकल प्रवेश परीक्षा है जो स्नातक चिकित्सा (एमबीबीएस), डेंटल (एमबीबीएस) और आयुष (बीएएमएस, बीयूएमएस, बीएचएमएस, आदि) करना चाहते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर