NEET PG Counselling 2021: ईडब्ल्यूएस कोटा को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, नीट पीजी काउंसलिंग तिथि का रास्ता होगा साफ

NEET PG Counselling 2021 Supreme Court News: NEET PG काउंसलिंग 2021 अब जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। सुप्रीम कोर्ट ने ईडब्ल्यूएस कोटा मानदंड के लिए तत्काल सुनवाई के अनुरोध पर सहमति व्यक्त की है, इसके बाद एनईईटी पीजी और यहां तक ​​कि यूजी काउंसलिंग प्रक्रिया का रास्ता साफ होगा...

neet pg counselling, neet pg counselling 2021,neet pg counselling update
ईडब्ल्यूएस कोटा को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई बुधवार को (i-stock) 
मुख्य बातें
  • राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा या एनईईटी पीजी प्रवेश पर सुनवाई बुधवार को
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग लोगों पर होगा फैसला
  • फैसले के बाद विभिन्न स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश का रास्ता होगा साफ

NEET PG Counselling 2021: नीट पीजी काउंसलिंग 2021 तिथि का इंतजार कर रहे लोगों के लिए राहतभरी खबर है। ​आखिरकार मामले पर गाड़ी बढ़ती नजर आ रही है। यह तो आप जानते हैं कि केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से तत्काल सुनवाई की मांग की थी। सोमवार को  टाइम्स नाउ नवभारत हिंदी ने इस बात की जानकारी दी थी कि सुप्रीम कोर्ट मंगलवार या बुधवार को सुनवाई करेगा। तत्काल सुनवाई की मांग के बाद सुप्रीम कोर्ट बुधवार यानी 5 जनवरी, 2022 को NEET-PG एडमिशन के संबंध में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) कोटा से संबंधित याचिका पर सुनवाई के लिए सहमत हो गया था।।

पहले 6 जनवरी को होनी थी सुनवाई
पहले मामले की सुनवाई 6 जनवरी को होनी थी लेकिन, केंद्र के अनुरोध पर National Eligibility cum Entrance Test or NEET PG admission के लिए अखिल भारतीय सीटों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग या ईडब्ल्यूएस कोटा की याचिका पर तत्काल सुनवाई के लिए मामले को बुधवार की सुनवाई के लिए उठाया गया है।
NEET- PG में EWS कोटा मामले में सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई 

  1. बुधवार को होगी सुनवाई 
  2. तीन जजों की बेंच करेगी सुनवाई 
  3. केंद्र के अनुरोध पर CJI ने गठित की बेंच 
  4. जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस  ए एस बोपन्ना की बेंच करेगी सुनवाई

भारत के मुख्य न्यायाधीश (Chief Justice of India) N V Ramana और Justices Surya Kant और Justices Hima Kohli की पीठ ने अनुरोध पर सहमति व्यक्त की। केंद्र की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कल यानी 3 जनवरी को तत्काल सुनवाई का अनुरोध किया था। विभिन्न स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रतीक्षा कर रहे डॉक्टरों / छात्रों द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के बाद अनुरोध किया गया था।

CJI ने कहा, "अगर यह तीन जजों की बेंच का मामला है, तो इसे कल तीन जजों की बेंच के सामने लिस्ट किया जाएगा।" न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ ने सोमवार को केंद्र को सूचित किया था कि सीजेआई द्वारा जरूरी गठन किया जा सकता है।

NEET PG Counseling तिथि अभी तक घोषित नहीं हुई, इसी मुददे को लेकर कल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होने जा रही है। बता दें, इस मामले को लेकर देश के कई हिस्सों में फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) के बैनर तले कई अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टरों ने हड़ताल की। हाल ही में यह आश्वासन दिया गया था कि जल्द ही सुनवाई होगी, जो कि अब 5 जनवरी को होनी है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर