NEET-PG 2021: 12 जनवरी से होगी काउंसलिंग की शुरुआत, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने घोषित किया शेड्यूल

NEET PG 2021 counselling: नीट पीजी काउंसलिंगी 2021 को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने रविवार को एक ट्वीट किया। जिसमें उन्‍होंने काउंसलिंग प्रक्रिया की तारीख को लेकर घोषणा की।

NEET PG 2021
NEET PG 2021 (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • नीट पीजी 2021 की रुकी हुई काउंसलिंग में आ रही रुकावटें हुई दूर
  • केंद्रीय मंत्री ने शेड्यूल के बारे में दी जानकारी
  • इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण को लेकर कही थी ये बात

NEET PG 2021 counselling: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातकोत्तर (NEET-PG 2021) काउंसलिंग को लेकर मची उथल पुथल सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद से काफी हद तक शांत हो गई थी। अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की ओर से रविवार को काउंसलिंग शेड्यूल की घोषणा से अभ्‍यर्थियों को और राहत मिलेगी। केंद्रीय मंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि 12 जनवरी से नीट पीजी 2021 की काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होगी। 

इस सिलसिले में केंद्रीय मंत्री मंडाविया ने ट्वीट किया, "माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एमसीसी द्वारा एनईईटी-पीजी काउंसलिंग 12 जनवरी, 2022 से शुरू की जा रही है, जैसा कि रेजिडेंट डॉक्टरों को स्वास्थ्य मंत्रालय ने आश्वासन दिया गया था।" ट्वीट में यह भी लिखा गया कि इससे देश को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में और मजबूती मिलेगी। सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं।

बता दें नेशनल बोर्ड ऑफ मेडिकल एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) ने 28 सितंबर, 2021 को NEET PG 2021 का परिणाम घोषित किया था। काउंसलिंग प्रक्रिया अक्टूबर 2021 में शुरू होनी थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट द्वारा लगाए गए रोक के कारण इसमें देरी हो रही थी। आखिरकार भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने 7 जनवरी, 2022 को, राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक और स्नातकोत्तर (नीट-यूजी और पीजी) प्रवेश 2021 पर अपना अंतिम फैसला सुनाया। इसमें शीर्ष अदालत ने ओबीसी और 10 के लिए 27 प्रतिशत कोटा को बरकरार रखने के लिए कहा। 

शीर्ष अदालत ने कहा था कि अखिल भारतीय कोटा सीटों में मौजूदा 27% ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) और 10% ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) आरक्षण के आधार पर प्रक्रिया आगे बढ़नी चाहिए। कोर्ट के फैसले के बाद अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की ओर से किए गए ट्वीट से अभ्‍यर्थियों को राहत मिलेगी। 

यह घोषणा फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) के लिए भी एक राहत के रूप में नजर आ रही है। मालूम हो NEET-PG काउंसलिंग शुरू करने में हो रही देरी के खिलाफ  फोर्डा की ओर से लगातार विरोध किया जा रहा था। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर