NEET Exam Date 2021: nta.ac.in पर नीट परीक्षा की तारीख हुई घोषित, इस बार 11 भाषाओं में दे सकेंगे एग्जाम

NEET 2021 Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट 2021 परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है। इस बार यह परीक्षा कुल 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

NEET 2021 NTA announces exam date, Check full details here
NEET Date 2021: nta.ac.in पर नीट परीक्षा की तारीख हुई घोषित 

मुख्य बातें

  • नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट 2021 परीक्षा की तिथि की घोषित
  • राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा इस कुल 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी

नई दिल्ली: स्नातक मेडिकल पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। शिक्षा मंत्रालय की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनटीए) ने शुक्रवार को इसका ऐलान करते हुए बताया कि इस बार परीक्षा को 11 भाषाओं में आयोजित किया जा रहा है। परीक्षा का आयोजन एक अगस्त को किया जाएगा।

11 भाषाओं में होगी आयोजित
एनटीए ने एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा, ‘एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए नीट (स्नातक), 2021 का आयोजन संबंधित मानदंडों, दिशानिर्देशों और विनियमों के अनुरूप एनटीए द्वारा किया जा रहा है।’ इस बयान में आगे कहा गया है कि कि परीक्षा एक अगस्त को ‘पेन और पेपर मोड’ से हिंदी और अंग्रेजी सहित 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

यहां ले विस्तृत जानकारी

पिछले वर्ष इस परीक्षा के लिए कुल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इनमें से लगभग 90 फीसदी परीक्षार्थियों ने एग्जाम दिया था।  इसमें परीक्षा, पाठ्यक्रम, आयु के लिए पात्रता मानदंड, आरक्षण, सीटों का वर्गीकरण, परीक्षा शुल्क, परीक्षा के केंद्र, आदि के बारे में विस्तृत जानकारी आपको एनटीए की ऑफिशयल वेबसाइट nta.ac.in पर मिलेगी जिसे उम्मीदवारों के लिए जल्द उपलब्ध करा दिया जाएगा।  नीट परीक्षा में हर साल लाखों की संख्या में छात्र आवेदन करते हैं। नीट परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के आयु का माननंद 17 से 25 वर्ष के बीच होता है।

इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को देश के सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में संचालित एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेज में एडमिशन मिलता है। वहीं इस वर्ष जेईई मेन की परीक्षाएं फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई माह में आयोजित की जा रही हैं। तय कार्यक्रम के मुताबिक जेईई मेन परीक्षा का पहला सत्र 23 से 26 फरवरी के बीच आयोजित किया जाना है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर