NEET 2021 EXAM: देने जा रहे हैं नीट परीक्षा 2021, तो देखें फिजिक्स में अच्छे मार्क्स के लिए टिप्स एंड ट्रिक्स

नीट परीक्षा 2021 का आयोजन 12 सितंबर को किया जाना है। इसमें पूछे जाने वाले फिजिक्स सेक्शन के लिए नीचे टिप्स एंड ट्रिक्स बताए गए हैं। यदि आप भी यह परीक्षा देने जा रहे हैं तो इसे जरूर पढ़ें।

neet 2021 tips, neet 2021 tips and tricks, नीट परीक्षा क्या है, नीट परीक्षा समाचार 2021
NEET 2021 EXAM 2021: फिजिक्स के लिए टिप्स एंड ट्रिक्स (i-stock) 

मुख्य बातें

  • नीट परीक्षा 2021 का आयोजन 12 सितंबर को किया जाना है।
  • इसमें पूछे जाने वाले फिजिक्स सेक्शन के लिए नीचे टिप्स एंड ट्रिक्स बताए गए हैं।
  • कम समय में अच्छे अंक लाने के लिए टॉप की किताबों के साथ ज्यादा वेटेज वाले टॉपिक भी दिए गए हैं।

नई दिल्ली: हाल ही में छात्र NEET 2021 को स्थगित करने की मांग कर रहे थे, लेकिन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने स्पष्ट कर दिया कि नीेट 2021 को स्थगित नहीं किया जाएगा। यह परीक्षा 12 सितंबर, 2021 को आयोजित की जाएगी

नीट परीक्षा चर्चा में क्यूं है?

यानी अब सिर्फ चंद दिनों का समय है। ऐसे में जरूरी है न सिर्फ तैयारी पर पूरा ध्यान दिया जाए, बल्कि कठिन विषयों के लिए सही रणनीति भी बनाई जाए। इसलिए आज इस ​आर्टिकल के माध्यम से फिजिक्स जैसे विषय के लिए आसान टिप्स बताए जा रहे हैं, छात्र समय निकालकल जरूर पढ़ें।

नीट 2021 क्या है और महत्व

राष्ट्रीय मेडिकल परिषद अधिनियम, 2019 (National Medical Council Act, 2019) के मुताबिक, मेडिकल इंस्टीट्यूट में एंट्री पाने के लिए मेडिकल उम्मीदवारों के लिए NEET एग्जाम में शामिल होना अनिवार्य हो गया है। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश एग्जाम (एनईईटी) राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित किया गया एक कॉमन एंट्रेंस एग्जाम है, जो मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी), (Ministry of Human Resource Development) भारत सरकार (GOI) द्वारा प्रबंधित एक स्वतंत्र ऑर्गनाइजेशन है।

NEET एग्जाम भारत और विदेशों में स्वीकृत / मान्यता प्राप्त मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के लिए एंट्री पाने के लिए स्टूडेंट की योग्यता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है। NEET क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS), पुडुचेरी में जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (JIPMER) और भारत भर के कई अन्य कॉलेज में MBBS प्रैक्टिस करने का मौका मिलता है।

ऐसे में नीट एग्जाम के लिए कड़ी टक्कर होगी। साथ ही, जबसे बोर्ड परीक्षाएं रद्द हुई हैं, मेडिकल कॉलेज और विश्वविद्यालय में एंट्री की जिम्मेदारी एंट्रेंस एग्जाम पर ज्यादा निर्भर करेगी। ऐसे में मुकाबला पहले से भी ज्यादा होगा। बाकियों से अलग होने और सबसे आगे रहने के लिए, उम्मीदवारों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। इसके लिए उन्हें पूरे एग्जाम में ज्यादा मार्क्स लाने होंगे।

नीट 2021 एग्जाम पैटर्न

• जीव विज्ञान (Biology): 90 प्रश्न, 360 अंक
• फिजिक्स (Physics): 45 प्रश्न, 180 अंक
• रसायन विज्ञान(Chemistry): 45 प्रश्न, 180 अंक

इन तीन विषयों में से, फिजिक्स को अक्सर अलग-अलग कारणों से सबसे कठिन माना जाता है। फिजिक्स के खंड के लिए नीट सिलेबस में थियोरिटिकल और न्यूमेरिकल्स दोनों ही शामिल हैं। इसलिए, NEET के उम्मीदवारों को फिजिक्स में पर्याप्त अंक प्राप्त करने के लिए स्मार्ट टाइम टेबल बनाने की जरूरत है। इस लेख में, हमने NEET एग्जाम के फिजिक्स में छात्रों को पूरे मार्क्स लाने में मदद करने के लिए कुछ टिप्स पर चर्चा की है।

NEET EXAM 2021 TIPS AND TRICKS - फिजिक्स में अच्छे मार्क्स लाने के लिए टिप्स

विषय आसान हो या कठिन उसके सिलेबस को समझना तैयारी का पहला कदम है, जिसके बिना आप नहीं जानते कि किस पर ध्यान देना है और किन विषयों से बचना है। NTA के मुताबिक, NEET फिजिक्स के सिलेबस में 29 अध्याय हैं और इसमें कक्षा 11वीं और 12वीं के विषय शामिल हैं। NEET एक्सपर्ट का कहना है कि स्टूडेंट आसानी से 100% मार्क्स ला सकते हैं, अगर वे कम से कम 70% सिलेबस को कवर करते हैं। इसलिए, विषयों को नोट करें और फिजिक्स के टॉपिक्स को सही तरीके से कवर करें।

ज्यादा वेटेज वाले टॉपिक पर दें ध्यान

आइए NEET एग्जाम में फिजिक्स के लिए चैप्टर-वाइज समझते हैं।

• वर्तमान और मैग्नेटिकल का मैग्नेटिज्म का प्रभाव लगभग 6% है
• सिस्टम ऑफ पार्टिकल एंड रिजिड बॉडी में लगभग 6%
• गति और ऊष्मागतिकी के नियम लगभग 7% मार्क्स लेते हैं
• करेंट इलैक्ट्रिक में 6% मार्क्स होते हैं

बताए गए टॉपिक्स पर ज्यादा ध्यान दें और यह भी सलाह दी जाती है कि फिजिक्स पार्ट में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए न्यूमेरिकल-बेस्ड प्रश्नों को तेजी से हल करने का अभ्यास करें।

बेस्ट स्टडी बुक्स का पालन करें

आप जिस स्टडी मेटेरियल का पालन कर रहे हैं, वह आपकी नीट 2021 की तैयारी में जरूरी भूमिका निभाती है। बेस्ट स्टडी मेटेरियल आपको ज्यादा जरूरी और अच्छे विषयों पर ध्यान केंद्रित करने और तैयारी के लेवल को बढ़ाने में मदद करेगी। नीट 2021 फिजिक्स की तैयारी के लिए यहां कुछ बेहतरीन स्टडी मेटेरियल दिए गए हैं।

• डीसी पांडे द्वारा ऑब्जेक्टिव फिजिक्स 
• एमटीजी द्वारा ऑब्जेक्टिव एनसीईआरटी एट योर टिप (फिजिक्स) 
• हॉलिडे, रेसनिक और वॉकर द्वारा फंडामेंटल फिजिक्स 
• एनसीईआरटी फिजिक्स कक्षा XI और कक्षा XII
• एच. सी. वर्मा द्वारा फिजिक्स की कंसेप्ट
• प्रदीप द्वारा फंडामेंटल फिजिक्स
• IE Irodov द्वारा सामान्य फिजिक्स की समस्याएं 

इच्छुक उम्मीदवार नीट परीक्षा 2021 फिजिक्स सेक्शन में अच्छे मार्क्स हासिल करने के लिए ऊपर दी गई किताबों और स्टडी मेटेरियल को पढ़ सकते हैं।

(लेखक प्रशांत शर्मा नीट फिजिक्स कोटा के फाउंडर एंड डायरेक्टर हैं।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर