NEET 2021 UG परीक्षा के फॉर्म में आज से सुधार सकते हैं अपनी गलतियां, जानिये कब होगी नीट परीक्षा

क्या आपने नीट यूजी परीक्षा के चौथे सत्र के लिए आवेदन में गड़बड़ी कर दी थी, तो 11 से 14 अगस्त के बीच आप neet.nta.nic.in के माध्यम से इसमें सुधार कर सकते हैं।

NEET 2021 Application Correction Window
नीट यूजी परीक्षा के आवेदन में त्रुटि होने पर ऐसे करें सुधार () 

मुख्य बातें

  • 11 से 14 अगस्त के बीच हो सकता है आवेदन पत्र में सुधार
  • छात्र neet.nta.nic.in वेबसाइट पर जाकर करें संशोधन
  • 12 सितंबर को NEET 2021 UG परीक्षा का होगा आयोजन

NEET 2021 UG परीक्षा के चौथे सत्र के लिए आवेदन 10 अगस्त की शाम बंद हो चुके हैं, लेकिन आज यानी 11 अगस्त से संशोधन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिन आवेदकों को लगता है कि उनके द्वारा भरे गए फॉर्म में गड़बड़ी रह गई थी, वे 11 से 14 अगस्त के बीच सुधार कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाना होगा। बता दें, कुल चार सत्रों में नीट यूजी परीक्षा का आयोजन किया जाना है। इससे पहले तीन सत्रों का आयोजन किया जा चुका है, जबकि चौथे व आखिरी सत्र के लिए भी आवेदन प्रक्रिया बंद हो चुकी है।

NEET 2021 UG के लिए फॉर्म भरने का समय निकल चुका है, ऐसे में जिन लोगों ने फॉर्म भरे हैं उन्हें जमकर मेहनत करने की जरूरत है क्योंकि चौथे सत्र की परीक्षाओं के बाद आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर आंसर की, रिजल्ट और मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इसके बाद छात्र अच्छे से अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला ले सकेंगे।

NEET 2021 UG के लिए फॉर्म में संशोधन कैसे करें

  • उम्मीदवार सबसे पहले https://neet.nta.nic.in/ पर जाएं, होमपेज खुल जाएगा।
  • इसके बाद स्क्रॉल करें यानी पेज के निचले हिस्से को देखें, यहां 'fill registration form' नाम के लिंक पर क्लिक करें।
  • नया पेज खुल जाएगा, जहां से आप एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड डालकर अपने फॉर्म को देख सकेंगे और उसमें बदलाव कर सकेंगे।

नीट परीक्षा कब होगी
आवेदन में संशोधन के बाद, परीक्षा पर फोकस करने का समय है, क्योंकि NEET 2021 UG परीक्षा 12 सितंबर को होनी है। यह परीक्षा पेन और पेपर बेस्ड होगी। इसके जरिये विभिन्न मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश का मौका बन सकता है। इस परीक्षा को 13 अलग-अलग भाषाओं में आयोजित किया जाएगा, जिनमें अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, गुजराती, कन्नड़, मलयालम और उर्दू शामिल हैं।

इस परीक्षा का आयोजन एनटीए कराता है। एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एक संगठन है जो ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई मेन), नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (एनईईटी-यूजी), नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (एनईटी), कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (सीएमएटी) और ग्रेजुएट फार्मेंसी एप्टीट्यूड टेस्ट (जीपीएटी) जैसे एग्जाम को कंडक्ट करता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर