MPBSE board exam: मध्य प्रदेश बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीख का किया ऐलान, यहां देखें पूरा शेड्यूल

MPBSE board exam: मध्य प्रदेश बोर्ड ने 10वीं और 12वीं परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है। इसकी जानकारी एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से ट्वीट के जरिए दी गई।

MPBSE 10th and 12th board exam
MPBSE 10th and 12th board exam (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • 12 फरवरी से लेकर 20 मार्च तक आयोजित होंगी परीक्षाएं
  • लिखित के अलावा प्रैक्टिकल परीक्षा की भी बताई गई तारीख
  • इस बार बोर्ड ने प्रश्‍न पत्र समेत दूसरी कुछ चीजों के फॉर्मेट में बदलाव किया है

MPBSE 10th and 12th board exam: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) ने कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। एमपी स्कूल शिक्षा विभाग के अनुसार, कक्षा 10 और 12 की परीक्षा के लिए लिखित परीक्षा 12 फरवरी से शुरू होगी जो 20 मार्च तक जारी रहेगी। वहीं कक्षा 10 और 12  के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन 31 मार्च तक आयोजित किया जाएगा। इसका विवरण बाद में अलग से जारी किया जाएगा। ये जानकारी एमपी के एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से ट्वीट कर दी गई।

ट्वीट में लिखा गया, 'वर्ष 2021-22 के लिए कक्षा 10वीं, 12वीं की थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षा, डिप्लोमा इन प्री-वोकेशनल स्कूल एजुकेशन (DPSE) और फिजिकल एजुकेशन ट्रेनिंग 12 फरवरी से आयोजित की जाएंगी'। एमपीबीएसई ने इस साल परीक्षा पैटर्न में बदलाव की घोषणा की है। बोर्ड ने कहा था कि परीक्षा 30 प्रतिशत कम किए गए पाठ्यक्रम पर आयोजित की जाएगी। इसके अलावा, उत्तर की लंबाई को कम रखने के अलावा हर परीक्षा में कम से कम 30 प्रतिशत एमसीक्यू होंगे।

इन आधार पर मिलेंगे अंक 

छात्रों को 125-150 शब्दों में उत्तर लिखने होंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए निर्धारित उच्चतम अंक चार (4) होंगे।
एमपीबीएसई की संशोधित अंकन योजना के अनुसार, सैद्धांतिक विषयों के लिए 80 अंक होंगे, जबकि बाकी 20 अंक कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए व्यावहारिक और प्रैक्टिकल कार्यों के लिए दिए जाएंगे।

प्रश्न पत्र  के फॉर्मेट में भी बदलाव 

बोर्ड भारतीय संगीत विषय के तहत इस शैक्षणिक सत्र के लिए कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए गायन और तबला पखवाज दो अलग-अलग प्रश्न पत्र लेकर आया है। ये दोनों पेपर कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए नए शैक्षणिक सत्र से जोड़े जाएंगे। अधिक विवरण की जानकारी के लिए एमपीबीएसई के आधिकारिक पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर