JEE- NEET के अभ्यर्थियों के सपोर्ट में आया भारतीय रेलवे, परीक्षा के दिन कर सकेंगे उपनगरीय ट्रेनों से यात्रा

JEE, NEET Exam 2020: भारतीय रेलवे छात्रों सपोर्ट में आगे आए हैं। अब जेईई, नीट परीक्षा में उपस्थिति होने छात्र परीक्षा के दिन अपने माता-पिता या अभिभावकों के साथ मुंबई में उपनगरीय ट्रेनों से यात्रा कर सकते हैं।

JEE, NEET Exam 2020
JEE- NEET के अभ्यर्थियों के सपोर्ट में आया भारतीय रेलवे 

मुख्य बातें

  • परीक्षा के दिन मुम्बई में उपनगरीय ट्रेनों से यात्रा कर सकेंगे अभ्यर्थी।
  • जेईई, एनईईटी एडमिट कार्ड के जरिए उपनगरीय स्टेशनों में एंट्री कर सकेंगे।
  • इस दौरान मंत्रालय ने सामान्य यात्रियों से यात्रा नहीं करने का अनुरोध किया है।

भारतीय रेलवे अब जेईई, नीट परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का समर्थन करते हुए उन्हें और उनके अभिभावकों को परीक्षा के दिनों में यात्रा करने की अनुमति दी है। मुंबई के इच्छुक छात्र अब अपने अभिभावकों के साथ परीक्षा की तारीखों पर विशेष उपनगरीय सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इस दौरान सामान्य यात्रियों से उन्होंने अनुरोध किया है कि वें यात्रा न करें। वहीं जो छात्र परीक्षा में शामिल होंगे, उन्हें इस सेवा का लाभ उठाने के लिए अपना एडमिट कार्ड दिखाना होगा।

जेईई, एनईईटी एडमिट कार्ड 2020 के जरिए उपनगरीय स्टेशनों में एंट्री कर सकेंगे, जिसमें परीक्षा की तारीखों पर माता-पिता या फिर अभिभावक शामिल हो सकते हैं। रेल मंत्री, पीयूष गोयल ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर इस खबर की जानकारी दी है। उन्होंने लिखा- नीट और जेईई में उपस्थित होने जा रहे छात्रों को सपोर्ट करते हुए रेलवे ने उन्हें और उनके अभिभावकों को परीक्षा के दिन मुम्बई में विशेष उपनगरीय सेवाओं से यात्रा करने की अनुमति दी है। सामान्य यात्रियों से यात्रा नहीं करने का अनुरोध किया जाता है।

वहीं परीक्षा के दिनों में छात्रों को अनुमति देने के लिए स्टेशनों पर सुरक्षा अधिकारियों को उपयुक्त निर्देश दिए गए हैं। मंत्रालय ने छात्रों की सुविधा के लिए महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर अतिरिक्त बुकिंग काउंटर खोलने का निर्णय लिया है। भारतीय रेलवे ने दूसरों से भी अपील की है कि वें यात्रा करना चाहते हैं तो स्टेशनों पर जल्दबाजी न करें और कोविड-19 के लिए सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखें।

इस बीच शिक्षा मंत्री ने उन छात्रों को संबोधित किया जो आज से शुरू होने वाली जेईई मेन्स परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे। उन्होंने छात्रों को आश्वासन दिया है कि परीक्षा हॉल में सुरक्षा के उपाय किए जाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि लगभग सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बात की गई है और संबंधित राज्यों में छात्रों की सहायता के लिए अपील की है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर