JEE Main 2022 Exam Date: जेईई मेन 2022 परीक्षा में हो सकती है देरी, जानें कब तक होगा तारीख का ऐलान

JEE Main 2022 exam date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जेईई मेन 2022 परीक्षा तारीख का ऐलान जल्‍द कर सकती है, लेकिन इस बार एग्‍जाम के आयोजन में देरी हो सकती है। माना जा रहा है कि परीक्षा मार्च से जून के बीच हो सकती है।

JEE Main 2022 exam date
JEE Main 2022 exam date (pic: Istoick) 
मुख्य बातें
  • नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जारी करेगी परीक्षा की तारीख
  • आवेदक आधिकारिक वेबसाइट से करा सकेंगे रजिस्‍ट्रेशन
  • जेएबी ने नए सेशन के लिए बदला सिलेबस

JEE Main 2022 exam date: राष्ट्रीय स्तर की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2022 परीक्षा तारीख का अभ्‍यर्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मगर उनका ये इंतजार और लंबा हो सकता है। दरअसल पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर परीक्षा में देरी हो सकती है। ऐसे में एग्‍जाम को फरवरी से मार्च तक के लिए टाला जा सकता है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जेईई मेन 2022 परीक्षा मार्च से जून के बीच आयोजित कर सकती है। ऐसे में जल्‍द ही तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। 

माना जा रहा है कि पिछले साल की तरह, जेईई मेन 2022  COVID महामारी के चलते चार बार आयोजित किया जाएगा। जेईई मेन 2022 में परीक्षा पैटर्न के संबंध में कुछ छूट होगी। छात्रों के पास परीक्षा में आंतरिक विकल्प हो सकते हैं। हालांकि, जेईई मेन 2022 अधिसूचना से कुछ ही दिन पहले, कॉलेज के कुछ छात्रों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 75 प्रतिशत बोर्ड परीक्षा मानदंड को खत्म करने और पिछले साल की तरह 4 प्रयासों के प्रावधान की मांग की थी। 

क्‍वालिफाई करने के लिए जरूरी मानक 
पहले के नियमों के अनुसार, उम्मीदवारों को IIT प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए JEE मेन्‍स और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के शीर्ष 2.5 लाख उम्मीदवारों में रैंक करने की आवश्यकता होती है। जेईई मेन्‍स 2022 से जेईई एडवांस्ड 2022 में उपस्थित होने के लिए योग्य उम्मीदवारों की कुल संख्या पर  विचार किया जाएगा। जेईई मेन्‍स 2022 पेपर 1 के तहत अलग अलग संस्‍थानों की ओर से स्‍कोर स्‍वीकार किए जाते हैं। जैसे 31 एनआईटी, 25 आईआईआईटी और 28 जीएफटीआई है। 

आवेदन करने की प्रक्रिया 

  • जेईई मेन के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर लॉग इन करें। 
  • जेईई मेन आवेदन पत्र 2022 पंजीकरण लिंक का चयन करें। 
  • उसके बाद अपना विवरण जैसे योग्यता, नाम, पता और अन्य जरूरी चीजें दर्ज करें। 
  • अपने पासपोर्ट साइज फोटो और अन्य प्रासंगिक दस्तावेजों की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड करें। 
  • पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सबमिट करें। 
  • आपको जेईई मेन 2022 परीक्षा के लिए ऑनलाइन भुगतान मोड के माध्यम से शुल्क भुगतान करना होगा। 

सिलेबस में हुआ बदलाव 
जेएबी ने वर्ष 2023 बैच के पाठ्यक्रम में बदलाव किया है। नए सिलेबस में कुछ ऐसे चैप्टर हैं जो पहले नहीं थे लेकिन अब जेईई मेन्स का हिस्सा थे। जानकारों के मुताबिक, नया सिलेबस आने के बाद आईआईटी एंट्रेंस काफी हद तक एनसीईआरटी और जेईई मेन के सिलेबस से मिलता-जुलता होगा। जेईई एडवांस 2022 का पुराना सिलेबस जारी रहेगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर