NEET, JEE Main 2022 Dates: जानिए परीक्षा की संभावित तारीख और पेपर का पैर्टन

NTA JEE Main, NEET 2022 Exam Date: जेईई मेन परीक्षा के लिए सूचना बुलेटिन आधिकारिक वेबसाइट यानि jeemain.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा।

JEE Main 2022 Exam Date, Application Form Registration starts soon, Know tentative exam date
JEE Main: जानिए परीक्षा की संभावित तारीख और पेपर का पैर्टन 

NTA JEE Main, NEET 2022 Exam Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जल्द ही संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन 2022 परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर सकती है। जेईई मेन परीक्षा के लिए सूचना बुलेटिन आधिकारिक वेबसाइट- jeemain.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा। एनटीए ने विभिन्न राज्य बोर्डों के तहत पढ़ने वाले छात्रों को परीक्षा देने में सक्षम बनाने के लिए जेईई मेन 2021 परीक्षा पैटर्न में कई बदलाव किए थे। इस साल जेईई मेन परीक्षा पैटर्न में भी इसी तरह के बदलाव होने की संभावना है।

JEE MAIN, NEET 2022 Exam Date Official Update: Check here

मेरिट होता है आधार

जेईई मेन 2021 के लिए, एनटीए ने चार सत्रों - फरवरी, मार्च, अप्रैल और आखिरी अगस्त-सितंबर में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा आयोजित की। उम्मीदवार जेईई मेन के एक या कई सत्रों के लिए उपस्थित हो सकते हैं। यदि वे एक से अधिक बार परीक्षा देते हैं, तो मेरिट सूची के लिए उनके सर्वश्रेष्ठ अंकों पर विचार किया जाएगा। जेईई मेन देश भर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) और अन्य राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (एनआईटी) में स्नातक इंजीनियरिंग प्रवेश हेतु एक राष्ट्रीय परीक्षा है। जेईई मेन में प्रदर्शन के आधार पर, टॉप-स्कोर जेईई एडवांस 2022 में उपस्थित होने के पात्र होंगे।

जेईई मेन परीक्षा पैटर्न

पिछले साल के परीक्षा पैटर्न के अनुसार, जेईई मेन 2022 के पेपर में बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) और संख्यात्मक प्रश्न शामिल होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा। संख्यात्मक मान वाले उत्तरों के लिए - प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0 अंक काटे जाएंगे। पिछले साल जेईई मेन के लिए कुल अंक 300 थे।

BArch और BPlanning का पेपर बहुविकल्पीय प्रश्नों और संख्यात्मक प्रश्नों पर आधारित होगा। जेईई मेन परीक्षा के BArch पेपर या पेपर 2A में तीन सेक्शन होंगे, जिनमें गणित, एप्टीट्यूड टेस्ट और ड्रॉइंग शामिल हैं। जेईई मेन परीक्षा के बीप्लानिंग पेपर या पेपर 2बी में गणित, एप्टीट्यूड टेस्ट और योजना-आधारित प्रश्न शामिल होंगे।

JEE Main 2022: जानें कब जारी होगा जेईई मेन का शेड्यूल, यहां देखें एग्‍जाम पैटर्न और योग्‍यता

जेईई मेन 2022: आवेदन प्रक्रिया

जेईई मेन 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया बुनियादी होगी और इसमें पंजीकरण, आवेदन, इमेज अपलोड और भुगतान सहित कई प्रक्रियाएं शामिल होंगी। इस तरह आप आवदेन कर सकते हैं-

  • आधिकारिक वेबसाइट - jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
  • जेईई मेन आवेदन पत्र 2022 पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें।
  • व्यक्तिगत विवरण के साथ ऑनलाइन आवेदन भरें।
  • योग्यता विवरण के साथ ऑनलाइन आवेदन भरें।
  • फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन की गई फोटो को निर्धारित प्रारूप में अपलोड करें।
  • ऑनलाइन भुगतान मोड के माध्यम से शुल्क भुगतान का भुगतान करें।

2021 में पहली बार जेईई मेन परीक्षा चार बार आयोजित की गई थी। एनटीए ने इंजीनियरिंग पेपर में 30 वैकल्पिक प्रश्न भी शामिल किए। इन प्रश्नों में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं था और उम्मीदवारों को 15 का उत्तर देना था।

JEE Main 2022 Date: एनटीए जल्द करेगा जेईई मेन्स के लिए तारीखों की घोषणा, रजिस्ट्रेशन की ये होगी प्रक्रिया

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर