Tips For Studying: पढ़ाई के समय अगर विचलित होता है मन तो इन 6 टिप्‍स को करें फॉलो, मिलेगी सफलता

Tips For Studying: कई ऐसे छात्र होते हैं जो पढ़ाई तो करना चाहते हैं, लेकिन पढ़ाई में उनका मन नहीं लग पाता है। इसका मुख्‍य कारण प्‍लानिंग और अनुशासन की कमी होती है, जिसकी वजह से उनका मन विचलित होता रहता है।

Tips For Studying
पढ़ाई के लिए अपनाएं ये 6 बेस्‍ट टिप्‍स   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • पढ़ाई के लिए करें सही और शांत जगह का चुनाव
  • प्‍लानिंग और टाइम टेबल के अनुसार करें पढ़ाई
  • पढ़ाई के साथ खुद करें अपनी प्रोग्रेस की समीक्षा

Tips For Studying: जीवन में सफलता के लिए पढ़ाई बहुत जरूरी होती है। इसलिए हर छात्र ज्‍यादा से ज्‍यादा पढ़ाई कर अच्‍छे मार्क्‍स के साथ परीक्षा उत्‍तीर्ण करना चाहता है। हालांकि कई ऐसे छात्र होते हैं, जो पढ़ना तो चाहते हैं, लेकिन उनका मन पढ़ाई में नहीं लग पाता है। इसका प्रमुख कारण होता है मन का विचलित होना। कई ऐसी चीजें होती है, जो पढ़ाई के दौरान छात्रों का मन विचलित करती हैं और वे पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। इनमें मुख्‍य रूप से सोशल मीडिया, परिवार, दोस्त, शोर-शराबा, गेम्स आदि शामिल है। यहां पर हम आपको 10 ऐसे तरीके बताएंगे, जिससे आप बिना ध्‍यान भटके अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे।

1. पढ़ने के लिए सही जगह चुनें

पढ़ाई करने के लिए जगह का बहुत महत्‍व होता है। इसलिए ऐसी जगह चुने जहां का वातावरण और आस-पास की जगह काफी शांत हो। साथ ही बैठने के लिए एक अच्छी कुर्सी और टेबल का होना भी जरूरी, जिससे आप अच्‍छे से बैठ सकें। हो सकते तो स्‍टडी रूम के बाहर “Do Not Disturb” का बोर्ड लगा दें।

Career In Archaeologist: रोमांच व रहस्‍यों से भरा है आर्कियोलॉजिस्ट सेक्‍टर, कोर्स कर युवा ऐसे बनाएं करियर

2. पढ़ाई के लिए सही योजना बनायें

पढ़ाई करने के लिए सबसे जरूरी है बेहतर योजना। जैसे- एक टाइम टेबल चार्ट बनाकर प्रतिदिन उसके अनुसार पढ़ाई करें, एकबार में लगभग 45 से 50 मिनट तक पढ़ाई करें और बीच-बीच में ब्रेक लेना न भूलें। हमेशा फुल एनर्जी के साथ पढ़ाई करे।

3. ध्यान भटकाने वाली चीजों को दूर रखें

लंबे समय तक मन लगाकर पढ़ने के लिए ध्‍यान भटकाने वाली चीजों से खुद को दूर रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको मोबाइल और इलेक्‍ट्रॉनिक चीजों को आप अपने से दूर रख कर ही अपनी पढ़ाई में मन लगा सकते हैं।

Tips For Product Manager: सफल प्रोडक्‍ट मैनेजर बनने के लिए ये स्किल जरूरी, नहीं बिखरेगी आपकी टीम

4. अनुशासित रहें

पढ़ाई में ध्यान लगाने के लिए खुद को अनुशासन बनाए रखना बेहद जरूरी है। जब आपका मन भटकने लगेगा तो अनुशासन ही वो चीज है, जो आपकी पढ़ने के लिए ध्‍यान लगाने में मदद करेगा। जब कभी भी आपका ध्यान पढ़ाई से भटकने लगे, तो अपने टाइम टेबल पर फोकस करें।

5. प्रोग्रेस की समीक्षा करें

अपने पढ़ाई में सुधार करने के साथ-साथ अपनी प्रोग्रेस पर भी ध्‍यान दें। इससे आप सही तरह से पढ़ाई करने में सफल हो पाएंगे। इसके लिए आप खुद से सवाल पूछें कि क्‍या आप अपने लक्ष्‍य को हासिल करने में सफल हुए या नहीं।

6. पर्याप्त और अच्छी नींद लें

पढ़ाई करने के लिए अच्‍छी नींद लेना बेहद जरूरी है। इससे आपके हॉर्मोन सही तरीके से कार्य करेंगे, जो आपके दिमाग को मजबूत बनाने के साथ आपके शरीर को आराम भी मिलेगा। क्‍योंकि थके हुए शरीर से कभी भी पढ़ाई पर ध्यान लगाना बहुत मुश्किल होता है। इसके लिए छात्रों को प्रतिदिन 7-8 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर