हैदराबाद के अगस्त जायसवाल ने महज 14 साल की उम्र में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी की 

हैदराबाद के 14 साल के अगत्स्य जायसवाल ने उस्मानिया विश्वविद्यालय द्वारा घोषित स्नातक की डिग्री ली है, मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म में उसने डिग्री प्रथम श्रेणी में पास की है।

Hyderabad boy Agastya Jaiswal completes his graduation degree at age 14
अगस्त्य जायसवाल केवल 14 साल की उम्र में बीए मास कम्युनिकेशन और पत्रकारिता की डिग्री पूरी करने वाले पहले लड़के बन गए 

जैसा कि हाल ही में उस्मानिया विश्वविद्यालय की डिग्री के परिणाम घोषित किए गए, हैदराबाद के अगस्त्य जायसवाल केवल 14 साल की उम्र में बीए मास कम्युनिकेशन और पत्रकारिता की डिग्री पूरी करने वाले पहले लड़के बन गए। इससे पहले, अगस्त्य जायसवाल तेलंगाना में पहले लड़के थे, जिन्होंने 7.5 जीपीए के साथ 9 साल की उम्र में 10 वीं कक्षा पास की थी।

11 वर्षीय अगस्त्य जायसवाल 63% के साथ इंटरमीडिएट द्वितीय वर्ष की परीक्षा पास करने वाला तेलंगाना का पहला लड़का भी था। अगस्त्य जायसवाल हैदराबाद के सेंट मैरी कॉलेज यूसुफगुडा से हैं।

अगस्त्य एक राष्ट्रीय स्तर की टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं। वह सिर्फ 1.72 सेकंड में एक a से लेकर z टाइप कर सकता है। अगस्त्य अपने दोनों हाथों से लिख सकते हैं। अगस्त्य एक गायक सह पियानो वादक भी हैं। वह एक अंतरराष्ट्रीय प्रेरक वक्ता (motivational speaker) भी हैं। अगस्त्य जायसवाल एक बहु-प्रतिभाशाली बच्चा है क्योंकि उसके माता-पिता ने कहा कि "प्रत्येक बच्चे में विशेष गुण होते हैं, इसलिए यदि माता-पिता अपने बच्चों के प्रति व्यक्तिगत ध्यान दें तो हर बच्चा अपने क्षेत्र में इतिहास रच सकता है"।

अगस्त्य ने दो साल की उम्र में 300 से अधिक सवालों के जवाब दे दिए थे

अगस्त्य जायसवाल ने मात्र दो साल की उम्र में 300 से अधिक सवालों के जवाब दे दिए थे। उन्हें माता-पिता के अवलोकन के तहत प्रशिक्षित किया गया। अगस्त्य जायसवाल के माता-पिता ने कहा-“हमने उसे खुले वातावरण के तहत प्रशिक्षित किया और हमने हमेशा उसे विषय को समझने और अपनी भाषा के साथ पुन: पेश करने के लिए कहा। वह हमेशा हमसे कई सवाल पूछता है और हम उसका जवाब व्यावहारिक तरीके से देते हैं। हमने उसे लिखावट और स्मृति अभ्यास का भी प्रशिक्षण दिया, वह भी एक खुले वातावरण में। भाषा और बुनियादी गणित जिसे हमने एक पद्धतिगत तरीके से प्रशिक्षित किया है। ”

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर