कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप से BMC ने लिया फैसला, '23 नवंबर से नहीं खुलेंगे मुंबई में स्कूल'

एजुकेशन
भाषा
Updated Nov 20, 2020 | 16:54 IST

बढ़ते कोरोना वायरस के बीच बीएमसी ने फैसला लिया कि मुंबई में  23 नवंबर से स्कूल नहीं खोले जाएंगे। अब इस तारीख तक बंद रहेंगे।

BMC takes decision due to rising outbreak of Covid-19, schools will not open in Mumbai from 23 November 
मुंबई में स्कूल 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुंबई : बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने शुक्रवार को घोषणा की कि शहर में स्कूल 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे। इससे पहले स्कूलों को 23 नवंबर से फिर से खोलने का फैसला किया गया था। महानगर में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि दर्ज किए जाने के मद्देनजर स्कूलों को फिलहान नहीं खोलने का निर्णय किया गया है। एक अधिकारी ने कहा कि हालांकि, महाराष्ट्र के अन्य शहरों में स्कूल स्थानीय परिस्थितियों और मौजूदा महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए तय कार्यक्रम के अनुसार फिर से खुल सकते हैं। महाराष्ट्र में स्कूल कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण मार्च से बंद हैं। इन स्कूलों को दिवाली की छुट्टियों के बाद 23 नवंबर से 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए फिर से खोलने की तैयारी थी।

मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा कि कोविड-19 के मामले शहर में बढ़ रहे हैं। कुछ स्कूलों को महामारी के बीच जांच और पृथकवास सुविधाओं के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। संक्रमण को और अधिक फैलने से रोकने के लिए हमने स्कूलों को 31 दिसंबर तक बंद रखने का फैसला किया है। गत 16 नवंबर को कोविड-19 के 409 नए मामले सामने आए थे, जो अप्रैल के बाद से एक दिन में सबसे कम मामले थे। उसके बाद शहर में 17, 18 और 19 नवंबर को क्रमशः क्रमशः 541, 871 और 924 नए मामले सामने आए थे।

स्कूल शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अगर स्थानीय स्थितियां अनुकूल हों तो, राज्य के अन्य हिस्सों में स्कूलों को 23 नवंबर से फिर से खोला जा सकता है। उन्होंने कहा कि अगर कोई मामला नहीं है या संक्रमण के बहुत कम मामले हैं, तो स्थानीय अधिकारियों जैसे नगरपालिका आयुक्त या जिला कलेक्टरों को स्कूलों को फिर से खोलने का अधिकार दिया गया है। इस महीने की शुरुआत में, महाराष्ट्र सरकार ने घोषणा की थी कि स्कूल 23 नवंबर से सभी कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए फिर से खुलेंगे।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर