Delhi govt school admission 2021: दिल्ली में छठी से नौवीं क्लास में दाखिले के लिए आज से आवेदन, ऐसे करें अप्लाई

Delhi government school admission class 6 to 9: दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में छठी से लेकर नौवीं क्‍लास में दाख‍िले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है। यह प्रक्रिया दो चरणों में होगी।

दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में छठी से 9वीं क्लास में दाखिले के लिए आज से आवेदन, ऐसे करें अप्‍लाई
दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में छठी से 9वीं क्लास में दाखिले के लिए आज से आवेदन, ऐसे करें अप्‍लाई  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्‍ली : राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में छठी से 9वीं क्‍लास तक के लिए दाखिले की प्रक्रिया आज (शुक्रवार, 11 जून) से शुरू हो रही है। इस बार कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए काफी कुछ बदलाव हुआ है। ऑफलाइन आवेदन नहीं किए जा सकेंगे। कोविड-19 के कारण आवेदन की प्रक्रिया डिजिटल तरीके से ही होगी।

दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में छठी से 9वीं कक्षा तक के लिए दाखिला प्रक्रिया इस बार दो चरणों में होगी। पहला चरण 11 जून से शुरू होकर 30 जून तक चलेगा, जिसके रिजल्‍ट 4 जुलाई को आएंगे। दाखिला प्रक्रिया का दूसरा चरण 23 जुलाइ से 3 अगस्‍त के बीच होगा, जिसके बाद इस चरण के नतीजे घोषित किए जाएंगे।

कैसे करें आवेदन?

आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है, जिसके लिए रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म www.edudel.nic.in पर आज शाम से उपलब्‍ध होंगे। छठी से 8वीं तक की कक्षाओं में दाखिला उन बच्‍चों को दिए जाएंगे, जो इससे पहले की क्‍लास पास कर चुके हैं। 9वीं कक्षा में आवेदन के लिए वे छात्र पात्र होंगे, जिन्‍होंने किसी मान्‍यता संस्‍थान से आठवीं की परीक्षा पास की है।

क्‍या है उम्र सीमा?

छठी कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन करने वाले स्‍टूडेंट्स की उम्र 10 से 12 साल के बीच होनी चाहिए। सातवीं कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन करने वाले स्‍टूडेंट्स की उम्र 11 से 13 साल होनी चाहिए। इसी तरह 8वीं कक्षा में दाखिले के लिए 12 से 14 साल और 9वीं कक्षा में दाखिले के लिए 13 से 15 साल होनी चाहिए। 

किन कागजातों की है जरूरत?

दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में छठी से नौवीं कक्षा में दाखिले के लिए जिन डॉक्‍यूमेंट्स की जरूरत है, उनमें स्‍टूडेंट्स के मता-पिता के आवासीय पता का प्रूफ, बच्‍चे का आधार कार्ड या कोई अन्‍य सरकारी मान्‍यता प्राप्‍त पहचान-पत्र, स्‍टूडेंट्स का जन्‍मतिथि प्रमाण-पत्र, बैंक खाते की जानकारी शामिल है। 

यहां उल्‍लेखनीय है कि दिल्‍ली के स्‍कूलों में दाखिले के लिए हर साल दो लाख से अधिक छात्र आवेदन करते हैं। बीते साल भी छठी से नौवीं कक्षा में दाखिले की प्रक्रिया दो चरणों में हुई थी। दूसरा चरण उन स्‍टूडेंट्स के लिए था, जो जिन्‍हें पहले चरण में सीट नहीं मिल पाई थी या उस चरण में आवेदन नहीं कर पाए थे।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर