CSIR NET Exam 2021: एनटीए द्वारा सीएसआईआर नेट 2021 परीक्षा की तारीख जल्द nta.ac.in पर, यहां देखें पूरी जानकारी

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Oct 16, 2021 | 10:59 IST

CSIR NET 2021 Exam Date: CSIR NET 2021 परीक्षा की तारीख जल्द ही राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा घोषित की जाएगी। परीक्षा 3 घंटे के लिए आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार अधिक जानकारी nta.ac.in पर प्राप्त कर सकते हैं...

 CSIR  net 2021,
CSIR NET Exam 2021: सीएसआईआर नेट 2021 परीक्षा (i-stock) 
मुख्य बातें
  • सीएसआईआर नेट 2021 परीक्षा की तारीख जल्द घोषित की जाएगी।
  • उम्मीदवार nta.ac.in से तारीख पता कर सकेंगे।
  • राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा 3 घंटे के लिए आयोजित की जाएगी परीक्षा

CSIR NET 2021 Exam Date: Council of Scientific and Industrial Research National Eligibility Test or CSIR NET 2021 exam date जल्द ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी या एनटीए (National Testing Agency or NTA) द्वारा घोषित की जाएगी। CSIR NET साल में दो बार जून और दिसंबर में आयोजित किया जाता है। परीक्षा जुलाई 2021 में होने वाली थी। हालांकि, कोविड-19 महामारी के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार अधिक अपडेट nta.ac.in और csirnet.nta.nic.in पर देख सकते हैं।

CSIR NET 2021 का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा किया जाएगा। परीक्षा भारतीय कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में लेक्चरशिप/ असिस्टेंट प्रोफेसरशिप और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के पद के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है।

CSIR NET 2021 Exam Date के बारे में अधिसूचना HRDGCSIR के ट्विटर हैंडल पर साझा की गई है। इसमें कहा गया है, "डीजी, एनटीए ने डीजी, सीएसआईआर को सूचित किया है कि सीएसआईआर-यूजीसी नेट परीक्षा की तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी।" सीएसआईआर नेट 2021 सीबीटी मोड में तीन घंटे के लिए आयोजित किया जाएगा।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सीएसआईआर नेट 2021 परीक्षा तिथि (CSIR NET 2021 Exam Date) पर अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट के ​अलावा इस लिंक timesnowhindi.com/education पर भी नजर रखें। परीक्षा के लिए न्यूनतम योग्यता अंक पेपर I और II के लिए कम से कम 40% अंक है। इसके अलावा, उम्मीदवारों को पेपर III में न्यूनतम 50% अंक स्कोर करने की जरूरत है।

बताते चलें, यह यूजीसी नेट से अलग परीक्षा है, यूजीसी नेट परीक्षा दो भागों में होती है, वहीं सीएसआईआर नेट के तीन भाग हैं। पेपर 1, 2 और 3

  • पेपर 1 सभी विषयों के लिए समान है।
  • पेपर 2 में विषय से संबंधित एमसीक्यू होते हैं। 
  • पेपर 3 एनालिटिकल होता है।

उम्मीदवार ध्यान दें, पात्रता मानदंड की पूर्ति करने वाले छात्र ही परीक्षा में बैठने में सक्षम होंगे। परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से मास्टर या किसी अन्य समकक्ष डिग्री में कम से कम 55% अंक होने चाहिए।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर