CBSE Class 10th, 12th Term 1 Result 2022: सीबीएसई इस तारीख तक जारी कर सकता है टर्म1 रिजल्ट, ऐसे करें चेक

CBSE Class 10th 12th Term 1 Result 2022: सीबीएसई 10वीं 12वीं का रिजल्ट 2021-22 अब जल्द ही आने की उम्मीद है। सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए मॉडरेशन और मूल्यांकन कुछ दिन की देरी संभव हो सकती है।

CBSE Class 12th Term 1 Result Date
सीबीएसई 12वीं टर्म-1 रिजल्ट कब आएगा? 
मुख्य बातें
  • सीबीएसई टर्म-1 रिजल्ट तैयारी का काम लगभग खत्म
  • मूल्यांकन प्रक्रिया में हो सकती है मामूली देरी
  • आधिकारिक डेट घोषित नहीं, 15 जनवरी तक रिलीज होने की है संभावना

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म-1 परीक्षाओं का परिणाम जल्द ही अपेक्षित है। परीक्षा से पहले बोर्ड की ओर से साझा जानकारी के अनुसार, परिणाम 'जल्द ही' जारी होने की संभावना है। हालांकि बोर्ड की ओर से अभी तक कोई तारीख घोषित नहीं हुई है। सूत्रों के अनुसार परिणाम 15 जनवरी तक घोषित हो सकता है। सीबीएसई टर्म-1 परिणामों पर ताजा अपडेट यहां देखें।

बोर्ड ने दिसंबर के दौरान आयोजित सीबीएसई टर्म-1 परीक्षा 2022 के दौरान अपनी मूल्यांकन नीति को बीच में ही ट्रांसफर कर दिया था। बोर्ड द्वारा जारी एक नोटिस में, सीबीएसई ने स्कूलों को सूचित किया था कि उसी दिन मूल्यांकन 16 दिसंबर, 2021 से रोक दिया जाएगा।

इस कदम के साथ, कम से कम 7 विषयों (मेजर और माइनर) के मूल्यांकन में देरी हुई और बाहरी जांच के लिए बोर्ड को भेजा गया। रिजल्ट के दिन के संबंध में विशेषज्ञों का सुझाव है कि मूल्यांकन प्रक्रिया में अधिकतम 5 से 7 दिन लगेंगे। अगर किसी कारण से रिजल्ट में देरी हुई तो यह मूल्यांकन की दोबारा समीझा के कारण ही हो सकती है।

Also Read: CSIR UGC NET 2021: आवेदन करेक्शन विंडो हुई एक्टिव, csir.nta.nic.in पर 9 जनवरी तक करें बदलाव

एक बार अंक अपलोड होने के बाद बोर्ड परिणाम में मॉडरेशन और सुधार करेगा। जिन प्रश्नों को रद्द या सही किया गया था, उन्हें छात्रों के अंतिम अंक अपलोड करने से पहले ठीक भी किया जाएगा।

रिलीज की तारीख के लिए, बोर्ड की ओर से कोई आधिकारिक सूचना या अपडेट नहीं है। सूत्रों के अनुसार काम लगभग पूरा हो चुका है और परिणाम 15 जनवरी तक आने की संभावना जताई गई है। यह भी स्पष्ट नहीं है कि बोर्ड के परिणाम ऑनलाइन प्रदान मिलेंगे या आगे की अधिसूचना के लिए संबंधित स्कूलों के साथ शेयर किए जाएंगे।

बोर्ड के एक करीबी सूत्र का कहना है, 'इस साल फॉर्मेट बदला है और टर्म 1 के लिए रिजल्ट केवल एक स्कोरकार्ड होगा जो यह बताता है कि छात्र ने कितने अंक प्राप्त किए हैं। कोई ग्रेडिंग नहीं है और प्रारूपों को इसी अनुसार संशोधित किया जाना है। इसके लिए तकनीकी हस्तक्षेप की आवश्यकता है और संकलन में कुछ और दिन लगने की संभावना है।'

छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर नजर बनाए रखें। एक बार प्राप्त होने वाली जानकारी, इस पृष्ठ पर भी प्रदान की जाएगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर