CBSE Class 9th and 11th Registration: 15 दिसंबर से शुरू होगा 9वीं-11वीं के स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन, इस बार नहीं मिलेगा गलती सुधारने का मौका

CBSE Class 9th and 11th Registration: सीबीएसई ने नौवीं और 11वीं क्लास की रजिस्ट्रेशन प्रोसेस की घोषणा कर दी है। स्टूडेंट्स 15 दिसंबर 2021 से लेकर 30 दिसंबर तक रजिस्टर कर सकते हैं।

CBSE Class 9th and 11th Registration
CBSE Class 9th and 11th Registration 
मुख्य बातें
  • सीबीएसई द्वारा क्लास नौवीं क्लास और 11वीं क्लास के छात्रों का पंजीकरण 15 दिसंबर से शुरू होगा।
  • 15 दिसंबर से शुरू होने वाला रजिस्ट्रेशन 31 दिसंबर तक चलेगा।
  • इस साल स्कूल को गलती सुधारने के लिए विंडो नहीं मिलेगा।

CBSE Class 9th and 11th Registration: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने  सत्र 2021-2022 के लिए कक्षा नौवीं और 11वीं के छात्रों का पंजीकरण शुरू करने की घोषणा की है। छात्रों का पंजीकरण 15 दिसंबर 2021 (बुधवार) से शुरू होगा, जो 30 दिसंबर 2021 तक चलेगा। 

सीबीएसई के आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक रजिस्ट्रेशन लिंक सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध किया जाएगा। जिन छात्रों ने इस साल आठवीं और दसवीं की परीक्षा पास की है वह इसमें रजिस्टर करवा सकते हैं। दरअसल 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम आयोजित करने और अग्रिम योजना बनाने में इस रजिस्ट्रेशन के जरिए बोर्ड को काफी मदद मिलती है। 

CBSE Registration

नहीं मिलेगा गलती सुधारने का मौका 
सीबीएसई ने स्कूल को हिदायत दी है कि वह सही डाटा अपलोड करें। इस साल स्कूल को गलती सुधारने के लिए विंडो नहीं मिलेगा। ऐसे में आवेदन प्रक्रिया को ठीक से पढ़ लें। स्कूल की संबद्धता संख्या ही उनकी यूजर आईडी होगी। ये संख्या स्कूल के पास पहले से ही उपलब्ध है। इसके अलावा सीबीएसई ने छात्रों को भी फॉर्म भरते वक्त बेहद सावधानी बरतने के लिए कहा है। 

Image

चल रहे हैं टर्म वन के एग्जाम 
आपको बता दें कि फिलहाल सीबीएसई 10वीं और 12वीं के टर्म वन एग्जाम चल रहे हैं। कोविड 19 महामारी के कारण पहली बार दो टर्म में परीक्षा आयोजित की जा रही है। 
Image 
टर्म वन का आखिरी पेपर अंग्रेजी का होगा जो 11 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण साल 2020-2021 सत्र की बोर्ड परीक्षाएं इस साल रद्द कर दी गई थी।  

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर