Fake News: आज नहीं आ रहा सीबीएसई कक्षा 12 टर्म-1 रिजल्ट 2021, cbse.gov.in के नाम पर फेक नोटिस वायरल

CBSE Term 1 Result Date Fake Notice: सीबीएसई कक्षा 12वीं टर्म 1 परिणाम 2021 के नाम पर 25 जनवरी, 2022 की तारीख बताने वाला एक फर्जी नोटिस व्हाट्सएप और सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

CBSE Class 12 Term 1 Result 2021 Viral Fake Notice
सीबीएसई कक्षा 12 टर्म 1 रिजल्ट 2021 फेक नोटिस वायरल 
मुख्य बातें
  • सीबीएसई 25 जनवरी 2022 को जारी नहीं कर रहा सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा के रिजल्ट
  • सीबीएसई 12वीं टर्म 1 रिजल्ट 2021 के नाम पर वायरल नोटिस में फर्जी दावा
  • बोर्ड के असल नोटिस जैसा फॉर्मेट बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल किया फेक नोटिस।

CBSE Term 1 Result 2021 Date Notice Fake News Alert: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई कक्षा 12वीं टर्म 1 के परिणाम 2021 की तारीख और समय का नोटिस सोशल मीडिया और व्हाट्सएप पर वायरल हो रहा है, जिसने छात्रों और अभिभावकों को हैरान करके कुछ लोगों को भ्रम और चिंता में डाल दिया है। फेक नोटिस के अनुसार cbse.gov.in ने उल्लेख किया गया है कि परिणाम आज 25 जनवरी, 2022 को आने वाले हैं। हालांकि, ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि परिणाम आज जारी नहीं किया जाएगा और यह एक FAKE नोटिस है।

सीबीएसई कक्षा 12वीं टर्म 1 रिजल्ट 2021 वायरल नोटिस फैक्ट चेक (CBSE Result Fake Viral Notice Fact Check)
सीबीएसई बोर्ड ने आधिकारिक तौर पर स्पष्ट किया है कि परिणाम आज नहीं आएगा और जो नोटिस प्रसारित किया जा रहा है वह केवल FAKE (फर्जी) है। सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइटों cbseresults.nic.in या cbse.gov.in पर कोई आधिकारिक लिंक या नोटिस जारी नहीं किया है।

सीबीएसई परिणाम 2021 पर वायरल नोटिस की उत्पत्ति का पता नहीं चला है। पहले आकलन पर, नोटिस वास्तविक लगता है क्योंकि इसमें बोर्ड का उचित औपचारिक और वास्तविक लोगो है और इसे सीबीएसई द्वारा नियमित नोटिस के जैसे प्रारूप में बनाया गया है। लेकिन यह वास्तविक नहीं बल्कि फर्जी है।

Also Read: CBSE Class 10, 12 Term 1 Result 2022: सीबीएसई टर्म-1 का रिजल्ट जल्द, एक से ज्यादा जगहों पर कर सकेंगे चेक, ये है तरीका

नोटिस के वायरल होने के तुरंत बाद, छात्रों ने स्कूलों और सोशल मीडिया पर सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम के बारे में जानकारी लेना शुरू कर दिया। साथ ही इसने कक्षा 10 के छात्रों में भ्रम की स्थिति पैदा कर दी, जो अपने टर्म 1 के परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे थे।

अधिकारियों ने पहले ही कहा था कि परिणाम जनवरी के अंत या फरवरी में ही आने की उम्मीद है। इस बीच, छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे केवल आधिकारिक वेबसाइट्स की सूचनाओं पर विश्वास करें और फर्जी खबरों से सावधान रहें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर