CBSE Class 10, 12 Term 1 Result: जल्द घोषित होगा परिणाम, जानिए क्या रहेगा पासिंग क्राइटेरिया

CBSE Class 10, 12 Term 1 Result 2022: सीबीएसई टर्म 1 का परिणाम जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। पासिंग क्राइटेरिया, मॉडरेशन के नियम और सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा में क्या हो सकता है, उसकी जानकारी यहा दे रहे हैं।

CBSE Class 10, 12 Term 1 Term 1 result is expected to be released soon
CBSE Class 10, 12 Term 1 Result: जल्द घोषित होगा परिणाम 
मुख्य बातें
  • सीबीएसई टर्म 1 का परिणाम जल्द ही जारी होने की उम्मीद
  • टर्म 1 में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को टर्म 2 परीक्षा में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा मॉडरेट
  • मार्च-अप्रैल में टर्म 2 परीक्षा आयोजित करेगा सीबीएसई

CBSE 10th and 12th Term 1 Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई टर्म 1 का परिणाम जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। हालांकि सीबीएसई ने किसी भी सीबीएसई टर्म 1 परिणाम की तारीख की घोषणा नहीं की है, लेकिन सीबीएसई द्वारा टर्म 2 के सैंपल प्रश्न पत्र जारी करने के बाद टर्म- 2 की तैयारी शुरू हो चुकी है। यह उम्मीद की जा रही है कि सीबीएसई, टर्म 1 का परिणाम फरवरी के पहले सप्ताह से पहले या फरवरी में जारी करेगा, लेकिन इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट- cbse.gov.in चेक करते रहें।

सीबीएसई टर्म 1 परिणाम 2022: मॉडरेशन नियम

मॉडरेशन एक आंतरिक नीति पर आधारित होता है। इस साल की बोर्ड परीक्षाओं के लिए, सीबीएसई ने स्कूलों को सूचित किया है कि टर्म 1 में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को टर्म 2 सब्जेक्टिव बोर्ड परीक्षा में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर मॉडरेट किया जाएगा।

परिणाम घोषित होने पर केवल टर्म 1 परीक्षा के लिए अंक दिए जाएंगे। पासिंग क्राइटेरिया भी टर्म 2 की परीक्षा के बाद ही लागू किया जाएगा। लेकिन टर्म 1 और टर्म 2 दोनों के अंकों को उस नीति के अनुसार संयोजित, सामान्यीकृत और मॉडरेट किया जाएगा जो बोर्ड टर्म 2 बोर्ड परीक्षा के बाद तय करेगा। सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा के लिए कोई पास या फेल जैसी स्थिति घोषित नहीं करेगा।

ये भी पढ़ें: CBSE Term 1 Result 2022: सीबीएसई टर्म-1 परीक्षा के रिजल्ट जल्द, जानें कैसे करें चेक

अलग होगी टर्म 2 परीक्षा

सीबीएसई मार्च-अप्रैल में सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा आयोजित करेगा और टर्म 2 परीक्षा सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा से बहुत अलग होगी क्योंकि पूरे पेपर पैटर्न अलग होंगे। सीबीएसई टर्म 2 पेपर सब्जेक्टिव प्रकार के प्रश्नों पर आधारित होगा और उत्तर उल्लिखित शब्द सीमा पर आधारित होना चाहिए। सीबीएसई टर्म 2 पाठ्यक्रम के अनुसार, प्रश्न शेष 50% तर्कसंगत पाठ्यक्रम से होंगे जो कि टर्म 1 परीक्षा में शामिल नहीं थे। हालांकि, कई छात्र और अभिभावक संबंधित COVID-19 स्थिति के कारण बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: CBSE Term 2 Date Sheet 2022: टर्म2 प्रैक्टिकल परीक्षाएं होने जा रही हैं शुरू, अगले सप्ताह जारी हो सकती है डेट शीट

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर