CBSE Term 1 Board Exams 2022: cbse.gov.in पर सीबीएसई का नया नोटिफिकेशन जारी, छात्रों के अनुसार तय होंगे परीक्षा केंद्र

CBSE Term 1 Board Exams 2022 latest notification: सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 2022 की डेट शीट अब आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर उपलब्ध है। परीक्षा 30 नवंबर, 2021 से शुरू होने वाली है। छात्र अपने ही शहर में परीक्षा दे सकेंगे, स्ट्रक्चर तैयार होने के बाद ही परीक्षा केंद्र तय किए जाएंगे...

cbse term 1 board exam date,
CBSE Term 1 Board Exams 2022: सीबीएसई नया नोटिफिकेशन (i-stock) 
मुख्य बातें
  • सीबीएसई ने 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेट शीट जारी की
  • कक्षा 10 और 12 के लिए term-1 board exams सीबीएसई द्वारा नवंबर-दिसंबर में ऑफलाइन आयोजित की जाएगी।
  • छात्रों को उनके वर्तमान निवास स्थान के पास परीक्षा देने की मिल सकती है सुविधा

CBSE Term 1 Board Exams 2022: Central Board of Secondary Education, CBSE ने 18 अक्टूबर, 2021 को कक्षा 10 और 12 के लिए term-1 board exams 2021-22 के लिए डेट शीट जारी कर दी है। कक्षा 10 और 12 के लिए term-1 board exams सीबीएसई द्वारा नवंबर-दिसंबर में ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। term-1 board कक्षा 10 और 12 के लिए सीबीएसई डेट शीट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर उपलब्ध है।

टर्म 1 परीक्षा की अवधि 90 मिनट

इससे पहले सीबीएसई ने घोषणा की थी कि 10वीं और 12वीं सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को दो टर्म में विभाजित करेगा। टर्म 1 ऑब्जेक्टिव बेस्ड होगा, जबकि टर्म 2 को विषयगत यानी सब्जेक्टिव बेस्ड (अंतिम निर्णय माहौल को देखते हुए लिया जाएगा) होगा। टर्म 1 परीक्षा की अवधि 90 मिनट की होगी, जबकि टर्म 2 के लिए 120 मिनट का समय दिया जाएगा।

20 अक्टूबर, 2021 को आया नया नोटिफिकेशन

परीक्षा नियंत्रक सीबीएसई संयम भारद्वाज के अनुसार, माइनर विषयों के लिए सीबीएसई की डेट शीट स्कूलों को भेजी जाएगी। इस तरह की परीक्षाएं स्कूलों द्वारा आयोजित की जाएंगी। उन्होंने आगे कहा, "कक्षा 12 के लिए 17 नवंबर से और कक्षा 10 के लिए 16 नवंबर से माइनर विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी।"

डेट शीट से पहले, सीबीएसई ने पहले ही परीक्षा में पालन किए जाने वाले प्रमुख दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं, जो cbseacademic.nic.in पर उपलब्ध हैं।

इस बीच, छात्र ध्यान दें कि बोर्ड ने cbse.gov.in पर 20 अक्टूबर, 2021 को परीक्षा केंद्र से जुड़ी एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। इसके अनुसार, सीबीएसई को जानकारी मिली है कि बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले बहुत से छात्र अपने स्कूलों के शहर में नहीं हैं। इसलिए, बोर्ड ने घोषणा की है कि छात्र अपने स्कूलों से निवेदन कर सकते हैं और कह सकते हैं कि परीक्षा का आयोजन छात्रों के शहर में ही कर दिया जाए। इन सूचनाओं के आधार पर परीक्षा केंद्र तय किया जाएगा।

cbse.gov.in पर मिलेगी पूरी जानकारी

इन दिशानिर्देशों में समय, तिथियों, बैठने की व्यवस्था, उत्तर कुंजी, परिणाम तिथियों आदि के बारे में अपडेट शामिल हैं। इन दिशानिर्देशों के अनुसार, कोविड-19 प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए कक्षाओं में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

प्रत्येक कक्षा में 20 छात्र होंगे, ताकि कोविड-19 मानदंडों का उल्लंघन न होने पाए। टर्म 1 परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी cbse.gov.in पर उपलब्ध है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर