CBSE Board Exam 2020: बचे हुए बोर्ड एग्‍जाम्‍स के ल‍िए सेल्‍फ सेंटर रखेगा सीबीएसई

CBSE may setup self center for remaining papers: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) बची हुई 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा के ल‍िए सेल्‍फ सेंटर रखने पर व‍िचार कर रहा है।

CBSE Board Exams
CBSE Board Exams 

CBSE may setup self center for remaining papers: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) बची हुई 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा के ल‍िए सेल्‍फ सेंटर रखने पर व‍िचार कर रहा है। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई छात्रों को उनके ही स्‍कूल में परीक्षा देने का मौका देना चाहता है। बोर्ड के एक अधिकारी ने इस खबर की पुष्टि भी की है। 

जनसत्‍ता डॉट कॉम की एक खबर के अनुसार, बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि परीक्षा देने वाले छात्र अपने खुद के स्कूल में परीक्षा देंगे, ना कि बाहरी परीक्षा केंद्र पर। इससे छात्रों को कम दूरी तय करनी होगी और यात्रा संबंधी परेशानी से भी बचा जा सकेगा। बोर्ड के इस फैसले से उन छात्रों को राहत मिलेगी जिनके परीक्षा केंद्र काफी दूरी पर स्थित थे।

सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए डेट शीट और टाइमटेबल जारी हो गया है। मानव संसाधन विकास मंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की समयसारिणी जारी की है। सीबीएसई की 10वीं 2020 की परीक्षाएं 1, 2, 10 और 15 जुलाई को होंगी। वहीं सीबीएसई 12वीं कक्षा के बिजनेस स्टडीज का पेपर 9 जुलाई को निर्धारित किया गया है।

गृह मंत्रालय ने भी जारी की गाइडलाइन
गृह मंत्रालय ने सीबीएसई, आईसीएसई सहित सभी बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं के ल‍िए गाइडनाइन तक की है। कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्‍यान में रखते हुए MHA ने सभी बोर्ड से इस गाइडलाइन को फॉलो करने की अपील की है। गाइडलाइन के तहत कंटेनमेंट जोन के भीतर परीक्षा केंद्र नहीं बनाए जाएंगे। परीक्षा केंद्र में परीक्षक, छात्र और स्‍टॉफ को फेस मास्‍क पहनना अनिवार्य है। परीक्षा केंद्र पर थर्मल स्‍क्रीनिंग, सेनिटाइजर की व्‍यवस्‍था करने के साथ ही सोशल डिस्‍टेंसिंग का पूरा ख्‍याल रखना होगा। राज्‍य और केंद्र शासित राज्‍यों को बोर्ड परीक्षा के लिए स्‍पेशल बसों का इंतजाम करना होगा ताकि छात्र परीक्षा केंद्र पहुंच सकें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर