CBSE, ICSE, State Board Pending Exams 2020: बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं के ल‍िए MHA ने जारी की गाइडलाइन

MHA Guidelines for CBSE, ICSE, State Board Pending Exams 2020: गृह मंत्रालय ने सीबीएसई, आईसीएसई सहित सभी बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं के ल‍िए गाइडनाइन तक की है।

MHA issues guidelines for pending board exams
MHA issues guidelines for pending board exams 

MHA Guidelines for CBSE, ICSE, State Board Pending Exams 2020: गृह मंत्रालय ने सीबीएसई, आईसीएसई सहित सभी बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं के ल‍िए गाइडनाइन तक की है। कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्‍यान में रखते हुए MHA ने सभी बोर्ड से इस गाइडलाइन को फॉलो करने की अपील की है। गृह सचिव अजय भल्‍ला ने बाकायदा पत्र जारी कर सभी बोर्ड और राज्‍यों को अवगत करा दिया है।

बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के ल‍िए देशभर में लॉकडाउन लागू है। 31 मई तक देशभर में सामान्‍य गतिविधियां प्रतिबंधित हैं। सभी स्‍कूल और कॉलेजों पर ताले लगे हुए हैं। जिस समय कोरोना वायरस ने पैर पसारने शुरू किए थे और लॉकडाउन की घोषणा की गई थी, तब सीबीएसई, आईसीएसई सहित कई बोर्ड की परीक्षाएं पूरी होना बाकी था। लॉकडाउन के चलते यह परीक्षाएं बच गईं और अब जुलाई में इन्‍हें पूरा किया जाना है। कई बोर्ड ने नई डेटशीट भी जारी कर दी है।  स्थिति को देखते हुए MHA ने गाइडलाइन जारी की है। 

MHA issues guidelines for pending board exams

  • गाइडलाइन के तहत कंटेनमेंट जोन के भीतर परीक्षा केंद्र नहीं बनाए जाएंगे। 
  • परीक्षा केंद्र में परीक्षक, छात्र और स्‍टॉफ को फेस मास्‍क पहनना अनिवार्य है। 
  • परीक्षा केंद्र पर थर्मल स्‍क्रीनिंग, सेनिटाइजर की व्‍यवस्‍था करने के साथ ही सोशल डिस्‍टेंसिंग का पूरा ख्‍याल रखना होगा।
  • राज्‍य और केंद्र शासित राज्‍यों को बोर्ड परीक्षा के लिए स्‍पेशल बसों का इंतजाम करना होगा ताकि छात्र परीक्षा केंद्र पहुंच सकें।

सीबीएसई की 10वीं-12वीं परीक्षा की डेट शीट जारी (CBSE New Datesheet)
सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए डेट शीट और टाइमटेबल जारी हो गया है। मानव संसाधन विकास मंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की समयसारिणी जारी की है। सीबीएसई की 10वीं 2020 की परीक्षाएं 1, 2, 10 और 15 जुलाई को होंगी। वहीं सीबीएसई 12वीं कक्षा के बिजनेस स्टडीज का पेपर 9 जुलाई को निर्धारित किया गया है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर