IIM MBA Admission CAT 2021: आईआईएम में दाखिले के लिए सीबीटी मोड में होगी CAT परीक्षा, जानें क्‍या होगा बदलाव

एजुकेशन
आईएएनएस
Updated Nov 27, 2021 | 09:22 IST

CAT 2021: आईआईएम में दाखिले के लिए देश भर के 158 से अधिक शहरों में CAT 2021 की परीक्षा रविवार 28 नवंबर को आयोजित की जा रही है।

IIM MBA Admission CAT 2021
IIM MBA Admission CAT 2021 
मुख्य बातें
  • इस परीक्षा का आयोजन 28 नवंबर, 2021 को किया जाएगा।
  • भारतीय मैनेजमेंट संस्थानों में दाखिले के लिए होती है परीक्षा।
  • परीक्षा की अवधि पिछले वर्ष की ही तरह 120 मिनट होगी।

CAT 2021: देशभर के आईआईटी संस्थानों में दाखिले के लिए आयोजित की गई प्रवेश परीक्षा के उपरांत अब भारतीय प्रबंध संस्थान यानी आईआईएम की दाखिला प्रक्रिया शुरू हो रही है। आईआईएम में दाखिले के लिए देश भर के 158 से अधिक शहरों में प्रवेश परीक्षाएं ली जाएंगी यह परीक्षाएं रविवार 28 नवंबर को आयोजित की जा रही है।

भारतीय मैनेजमेंट संस्थानों में दाखिले के लिए इस बार की कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) परीक्षाएं आईआईएम अहमदाबाद द्वारा आयोजित करवाई जा रही है। आईआईएम अहमदाबाद के प्रोफेसर एमपी राम मोहन इन परीक्षाओं के कन्वीनर है। आईआईएम अहमदाबाद के मुताबिक परीक्षा की अवधि पिछले वर्ष की ही तरह 120 मिनट होगी और परीक्षाओं के लिए तीन अलग-अलग सेक्शन बनाए गए हैं।

आईआईएम अहमदाबाद के मुताबिक इस पैटर्न के तहत वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कंप्रीहेंशन, डाटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग व क्वानटेटिव एप्टीट्यूड का टेस्ट लिया जाएगा। कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) 2021 के आधार पर विभिन्न सरकारी और प्राईवेट संस्थानों में मैनेजमेंट कोर्सस के लिए छात्रों का चयन किया जाएगा। इस परीक्षा में लगभग 2 लाख से ज्यादा छात्र शामिल होने जा रहे हैं।

देश भर के आईआईएम संस्थानों में दाखिले के लिए ली जा रहीं यह परीक्षाएं सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) मोड में आयोजित की जाएंगी। परीक्षा केंद्रों में प्रवेश के लिए सभी छात्रों को एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं। ऐसे में सभी छात्रों के लिए निर्देश जारी करते हुए कहा गया है कि कैट की परीक्षा देने आ रहे छात्रों को अपने साथ एडमिट कार्ड की कॉपी रखना अनिवार्य होगा साथ ही परीक्षा केंद्र में कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मोबाइल फोन स्टेशनरी चश्मा धूप के चश्मे ज्वेलरी हेडफोन आदि ले जाना प्रतिबंधित है।

छात्रों को निर्देश दिए गए हैं की परीक्षा शुरू होने से पहले ही वे परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं। परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट पहले ही परीक्षा केंद्रों के द्वार बंद कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों में सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा है। छात्रों से अनुरोध किया गया है कि वे अपने साथ मास्क और सैनिटाइजर अवश्य लाएं। बिना मास्क के किसी भी छात्र या कर्मचारी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा की पहली शिफ्ट सुबह 7 बजे, दूसरी सुबह 11 बजे और तीसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे शुरू की जाएगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर