बिहार कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए 30 नवंबर और 8 दिसंबर अहम दिन, जानें डिटेल

Bihar Police Constable 2021 Admit Card : बिहार पुलिस में 1722 पदों पर कॉन्स्टेबल की भर्ती की जाएगी। इसके लिए लिखित परीक्षा आयोजित हो चुकी है। और फिजिकल परीक्षा आयोजित हो रही है। इसके बाद ड्राइविंग टेस्ट लिया जाएगा।

Bihar Police Constable
बिहार पुलिस में भर्ती होंगे 1722 कॉन्स्टेबल 
मुख्य बातें
  • बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा के तहत ड्राइविंग टेस्ट के लिए 30 नवंबर से एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकेंगे।
  • बिहार में कुल 1722 पदों पर कॉन्स्टेबल की भर्ती की जाएगी।
  • चयनित उम्मीदवारों को 21700- 69,100 रुपये का वेतनमान मिलेगा।

नई दिल्ली: बिहार पुलिस में कॉन्स्टेबल भर्ती के फिजिकल टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। और प्रत्येक एडमिट कार्ड पर फिजिकल टेस्ट के लिए समय, स्थान आदि की डिटेल दी गई  है। इसके बाद ड्राइविंग टेस्ट आयोजित किया जाएगा । इसे देखते हुए जरुरी है कि उम्मीदवार सिलेबस के आधार पर तैयारी कर लें। आज हम आपको बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए ऐसी ही कुछ जानकारी दे रहे हैं। परीक्षा के तहत 1722 कॉन्स्टेबल की भर्ती की जाएगी और उन्हें 21700- 69,100 रुपये का वेतनमान मिलेगा।

नहीं कर पर रहे हैं डाउनलोड तो 3 दिसंबर को है मौका

वैसे तो  फिजिकल टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं, उन्हें ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है। और ड्राइविंग टेस्ट के लिए 30 नवंबर से एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकेंगे।  अगर  कोई उम्मीदवार ड्राइविंग टेस्ट केलिए एडमिट डाउनलोड नहीं कर पाएगा तो वह पटना स्थित सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल  कार्यालय में 3 और 4 दिसंबर को डुप्लीकेट एडमिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकेगा। उम्मीदवार को एडमिट कार्ड उसी दिन हाथो-हाथ मिल जाएगा। यह बात भी जानना जरूरी है कि एडमिट कार्ड पोस्टल द्वारा नहीं भेजे जाएंगे।

ऐसे होगा चयन

उम्मीदवारों का चयन सेन्ट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) द्वारा लिखित परीक्षा के बाद  फिजिकल टेस्ट (PET)  के लिए बुलाया गया है।  लिखित परीक्षा में न्यूनतम 30 अंक पाना अनिवार्य है। उसके बाद ही वह फिजिकल और इसके बाद  ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए पात्र होंगे। जिसके लिए उम्मीदवार को दिन ,समय और स्थान के साथ सूचित किया गाया है। ड्राइविंग टेस्ट सभी उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य होगा। ड्राइविंग टेस्ट 8 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। और  यह भर्तियां 05/2019 के आधार पर आयोजित की जा रही है।

उम्मीदवारों को करनी होगी ये घोषणा

फिजिकल टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करते समय या फिर कार्यालय से लेते समय, उम्मीदवारों को यह घोषणा करना अनिवार्य है। जिसमें उन्हें लिखना होगा कि मैं बिहार पुलिस संगठन में चालक सिपाही के पद पर भर्ती हेतु, केन्द्रीय चयन पर्षद, बिहार, पटना द्वारा आयोजित दौड़ व अन्य शारीरिक दक्षता परीक्षा में भाग लेने हेतु शारीरिक/मानसिक रूप से पूर्णतया स्वस्थ हूँ तथा इस परीक्षण के लिये मेरे द्वारा किसी प्रकार का उत्तेजक/मादक/प्रतिबंधित दवाओं का सेवन नहीं किया गया है। मैंने इस सम्बन्ध में विज्ञापन सं०-05/2019 तथा इस प्रवेश-पत्र पर अंकित महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़कर समझ लिया है। अतः शारीरिक क्षमता परीक्षण हेतु दौड़/अन्य परीक्षण के दौरान होने वाली किसी भी प्रकार की हानि/क्षति/शारीरिक चोट के लिये मैं स्वयं जिम्मेदार होऊंगा/होऊंगी। मैं यह भी घोषणा करता/करती हूं कि मैं या मेरे परिवार का कोई सदस्य कोरोना संक्रमित नहीं हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर