दिल्‍ली में गणेशोत्‍सव, CM अरविंद केजरीवाल करेंगे पूजा, कहा- बच्‍चों को बताएं गौरवपूर्ण इतिहास

दिल्‍ली सरकार गणेशोत्‍सव का आयोजन करने जा रही है। सीएम अरविंद केजरीवाल शाम 7 बजे गणेश पूजन करेंगे। उन्‍होंने लोगों से अपील की है कि वे घरों से ही टीवी पर इस कार्यक्रम को बच्‍चों के साथ देखें।

दिल्‍ली में गणेशोत्‍सव, CM अरविंद केजरीवाल करेंगे पूजा, कहा- बच्‍चों को बताएं गौरवपूर्ण इतिहास
दिल्‍ली में गणेशोत्‍सव, CM अरविंद केजरीवाल करेंगे पूजा, कहा- बच्‍चों को बताएं गौरवपूर्ण इतिहास  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्‍ली : कोरोना संकट के बीच गणेशोत्‍व को देखते हुए महाराष्‍ट्र सहित देश के कई हिस्‍सों में कई प्रतिबंध लगाए गए हैं, ताकि भीड़ को एकत्र होने से रोका जा सके। इन सबके बीच दिल्‍ली में मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल गणेशोत्‍सव का आयोजन करने जा रहे हैं, जिसमें शाम 7 बजे वह खुद गणेश पूजा करेंगे। उन्‍होंने लोगों से अपील की है कि वे टीवी पर ही इस व्‍यापक आयोजन को देखें और बच्‍चों को भी दिखाएं तथा उन्‍हें भारत में गणेश चतुर्थी के गौरवपूर्ण इतिहास के बारे में भी बताएं।

सीएम केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा, 'हम शाम 7 बजे गणेश पूजन कार्यक्रम का आयोजन करने जा रहे हैं। मुझे उम्‍मीद है कि इसका सभी टीवी चैनलों पर लाइव प्रसारण होगा। मैं सभी लोगों से अपील करता हूं कि इस कार्यक्रम को अपने बच्‍चों के साथ देखें और उन्‍हें भारत में गणेश चतुर्थी के गौरवपूर्ण इतिहास के बारे में बताएं।'

'आजादी के आंदोलन में गणेशोत्‍सव की अहम भूमिका'

उन्‍होंने कहा कि ब्रिटिश शासन काल के दौरान लोग सार्वजनिक तौर पर अपने त्‍योहार नहीं मना पाते थे। बाल गंगाधर तिलक पहले व्‍यक्ति थे, जिन्‍होंने सार्वजनिक तौर पर पुणे में गणेश चतुर्थी का आयोजन किया था। उनका यह कदम बाद में आंदोलन बन गया और गणेशोत्‍सव ने आजादी के आंदोलन में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई।

दिल्‍ली के सीएम ने कहा कि गणेश चतुर्थी लोगों के मन में राष्‍ट्रभक्ति की भावना जगाती है। हमें अपने बच्‍चों में आध्‍यात्मिकता के साथ-साथ देशभक्ति की भावना भी भरनी चाहिए।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर