GOOD NEWS: 9वीं के छात्र ने कबाड़ से बनाई इलेक्ट्रिक बाइक, महज 3 दिनों में हो गई रेडी

दिल्‍ली में रहने वाले 9वीं के एक छात्र ने रॉयल एनफील्ड बाइक के स्क्रैप का शानदार इस्तेमाल करते हुए इलेक्‍ट्रॉनिक बाइक बनाई है। छात्र का कहना है कि एक बार चार्ज होने पर यह 100 किलोमीटर तक चल सकती है।

GOOD NEWS: 9वीं के छात्र ने कबाड़ से बनाई इलेक्ट्रिक बाइक, सिर्फ 3 दिनों में ही हो गई रेडी
GOOD NEWS: 9वीं के छात्र ने कबाड़ से बनाई इलेक्ट्रिक बाइक, सिर्फ 3 दिनों में हो गई रेडी 

नई दिल्‍ली : हुनर किसी से छिपता नहीं और अगर उस हुनर में शौक का तड़का लग जाए तो बात ही अलग है। दिल्‍ली में नौवीं क्‍लास में पढ़ने वाले एक छात्र ने कमाल कर दिखाया है। रॉयल एनफील्ड बाइक के स्क्रैप का शानदार इस्तेमाल करते हुए छात्र ने एक इलेक्ट्रिक बाइक बना डाली। लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद थे, लिहाजा बाइक से जुड़ी बारीकियों को राजन ने सीखा और फिर स्क्रैप लेकर एक शानदार ई बाइक बनाई।

इस बाइक को बनाने में कुल खर्च मात्र 45 हजार रुपए का आया। दावा है कि इस बाइक को घर पर आसानी से चार्ज किया जा सकता है और एक बार अगर यह बाइक चार्ज हो जाए तो 100 किलोमीटर तक चल सकती है। छात्र का कहना है कि एक महीने का वक्‍त उसे सामान इकट्ठा करने में लग गया, जबकि यह बनकर तैयार महज तीन दिनों में हो गई। 

हालांकि इस बाइक को बनाने में रास्‍ते में रोड़े भी कई आए। एक-दो बार राजन फेल भी हुए, फिर भी हार नहीं मानी और जो परेशानियां सामने आईं, उसे दूर करते हुए सफलता हासिल की। स्‍क्रैप से ई बाइक बनाने के बाद अब राजन स्‍क्रैप से ई कार बनाने के बारे में सोच रहे हैं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर