Delhi Lake Development: दिल्‍लीवाले इस झील में भी ले सकेंगे बोटिंग का आनंद, जल बोर्ड ने संभाली जिम्‍मेदारी

Delhi Lake Development: त्रिलोकपुरी स्थित संजय झील की सूरत जल्‍द बदलने वाली है। करीब 53 एकड़ में फैली इस झील के पानी को साफ कर यहां बोटिंग शुरू की जाएगी। दिल्ली विकास प्राधिकरण ने इसकी जिम्‍मेदारी दिल्‍ली जल बोर्ड को सौंपी है। बोटिंग के अलावा यहां पर पर्यटकों के लिए कई और सुविधाएं भी दी जाएंगी।

Sanjay Lake Delhi
संजय झील का दृश्‍य   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • दिल्‍लीवाले संजय झील में जल्‍द कर सकेंगे बोटिंग
  • डीडीए संजय झील को बनाने जा रहा पर्यटन स्‍थल
  • बोटिंग के अलावा यहां लोगों को मिलेंगी कई तरह की सुविधा

Delhi Lake Development: दिल्‍ली में मौजूद झीलों के दिन बहुर रहे हैं। दिल्‍ली की आप सरकार ने अब तक कई झीलों को डेवलप कर सुंदर बनाने का ऐलान किया है। कई पर कार्य भी शुरू हो गया है। अब इसी कड़ी में त्रिलोकपुरी स्थित संजय झील की सूरत भी बदलने वाली है। करीब 53 एकड़ में फैली इस झील के पानी को साफ कर बोटिंग शुरू की जाएगी। दिल्ली विकास प्राधिकरण ने इसकी जिम्‍मेदारी दिल्‍ली जल बोर्ड को सौंपी है। डीडीए अधिकारियों के अनुसार, इस झील के साफ होने के बाद यहां पर लोगों के लिए बोटिंग भी शुरू की जाएगी।

डीडीए के इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए, विभाग के सहायक निदेशक एस आर बिश्नोई ने बताया कि, यह झील पार्क के अंदर करीब 53 एकड़ में फैली हुई है। अब इसे पूरी तरह से साफ किया जाएगा। जल बोर्ड यहां पर जल्‍द ही सफाई अभियान शुरू करेगा। इसके साथ ही झील किनारे फुटपाथ भी बनाया जाएगा। यह कार्य डीडीए के सिविल विभाग की तरफ से किया जाएगा।

गर्मियों में ही शुरू होगी बोटिंग

डीडीए अधिकारियों के अनुसार, झील के साथ इस पार्क को भी खूबसूरत बनाया जाएगा। झील में पानी लाने के लिए विभाग द्वारा पहले ही कोंडली स्थित एसटीपी से झील तक दो किमी अंडरग्राउंड पाइप लाइन डाली जा चुकी है। झील की सफाई होने के बाद, यहां के पानी के स्‍तर को बढ़ा दिया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार, इस पूरे कार्य में कुछ समय लग सकता है, लेकिन उम्‍मीद है कि, इसी गर्मी के सीजन में यहां पर बोटिंग शुरू कर दी जाएगी। डीडीए को उम्मीद है कि, इस योजना से यहां पर पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

मिलेंगी कई सुविधाएं

यहां आने वाले पर्यटकों को इस झील के पास वोटिंग के अलावा भी कई सुविधाएं मिलेंगी। यहां पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से काटरून स्टैचू तैयार किया जाएगा। साथ ही सेल्फी प्वाइंट भी बनाया जाएगा। इसके अलावा झील के चारों तरफ फुटपाथ बनाकर बैठने के लिए बेंच भी लगाई जाएंगी। जिससे दिल्‍लीवाले यहां सुकून के पल गुजार सकें।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर