Delhi NCR Air Quality: दिल्ली-एनसीआर की जहरीली हवा पर पहाड़ी हवा का प्रहार, राहत

दिल्ली और एनसीआर में हवा की गुणवत्ता में सुधार है। एक्यूआई अब बहुत खराब से खराब की श्रेणी में है।

Delhi, POLLUTION, air pollution, ncr pollution, air quality index, pm 2.5, pm10, delhi pollution update, acr pollution update, safar
दिल्ली-एनसीआर की जहरीली हवा पर पहाड़ी हवा का प्रहार, राहत 
मुख्य बातें
  • दिल्ली-एनसीआर में वायु की गुणवत्ता में मामूली सुधार
  • पहाड़ी इलाकों से आने वाली हवाओं का असर
  • 11 दिसंबर तक मिलेगी राहत

दिल्ली और एनसीआर में रहने वालों के लिए अगले चार दिन राहत वाली खबर है। अब सवाल है कि ऐसा क्या हो गया है, दरअसल दिवाली के बाद पहली बार एयर क्वॉलिटी इंडेक्ट बहुत खराब से खराब श्रेणी में है। दिल्ली में एक्यूआई इस समय 235 के करीब है जोकि अमूमन 300 के पार रहा करता था। अब सवाल यह भी है अगले चार दिन तक राहत क्यों रहेगी तो इसका जवाब यह है कि पहाड़ी इलाकों से आने वाली हवाओं से प्रदूषण के कण छट जाएंगे और उसकी वजह से लोगों के फेफड़े को साफ हवा मिलेगी। 

CAQM ने दिए हैं कई आदेश
दिल्ली और एनसीआर में लोगों को प्रदूषण से मुक्ति मिले इसके लिए सीएक्यूएम की तरफ से कई आदेश दिए गए हैं। हाल ही में सीएक्यूएम
ने साफ कर दिया कि दिल्ली में उन्हीं उद्योगों को चलाने की अनुमति दी जाएगी जो क्लीन एनर्जी पर संचालित होंगे यानी कि उद्योगों को पीएनजी का इस्तेमाल करना होगा। इसके अलावा दिल्ली में गैर सीएनजी ट्रकों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही निर्माण कार्यों पर पूरी तरह रोक है। 

ये हैं एक्यूआई के मानक
बता दें कि 0 से 50 के बीच एक्यूआई तो अच्छा, 51 से 100 तक संतोषजनक, 101, से 200 तक मध्यम, 201 से 300 से खराब, 301 से 400 से बहुत खराब और 401 से 500 तक गंभीर माना जाता है। वायुमंडल में पीएम 2.5 और पीएम 10 के कणों से भी प्रदूषण के स्तर को नापा जाता है। इन दोनों कणों में बढ़ोतरी के लिए अनियंत्रित निर्माण कार्य को जिम्मेदार माना जाता है। इसके अलावा ऐसे वाहन जो बहुत पुराने हैं वो भी पीएम 2.5 और 10 को बढ़ाने में सक्रिय भूमिका अदा करते हैं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर