Rapid Rail News: 15 दिन में शुरू होगा वैशाली से आनंद विहार तक की सुरंग का काम, दिल्लीवासियों को होगी सुविधा

Rapid Rail News: टनल की खोदाई अगले 15 दिनों के अंदर शुरू कर दी जाएगी। जिसको लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। दो किलोमीटर लंबे टनल की खुदाई 90 मीटर लंबी विशालकाय टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) सुदर्शन से की जाएगी।

Rapid Rail News
रैपिड रेल 
मुख्य बातें
  • टनल की खोदाई अगले 15 दिनों के अंदर शुरू
  • दो किलोमीटर लंबे टनल की खुदाई
  • टनल बोरिंग मशीन टीबीएम सुदर्शन से की जाएगी

Rapid Rail News: इन दिनों दिल्ली से मेरठ तक चलने वाली रैपिड रेल का जोरों से काम चल रहा है। इसको लेकर अब वैशाली से आनंद विहार तक एक टनल बनाया जाएगा। जिससे यात्रों को सफर करने में काफी सुविधा मिलेगी। यह टनल दो किलोमीटर लंबा होगा। इस टनल की खोदाई अगले 15 दिनों के अंदर शुरू कर दी जाएगी। जिसको लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। दो किलोमीटर लंबे टनल की खुदाई 90 मीटर लंबी विशालकाय टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) सुदर्शन से की जाएगी। 

इस मशीन को अलग-अलग हिस्सों में करके निर्माण स्थल पर जोड़ने का काम चल रहा है। नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनसीआरटीसी) के इंजीनियर और कर्मचारियों की टीम इस मशीन को जोड़ रही है, जिसे वह अपनी बड़ी कामयाबी मान रही है। 

परीक्षण पूरा होते ही खोदाई

टीबीएम जोड़ने के बाद इसका परीक्षण किया जाएगा। परीक्षण पूरा होते ही खोदाई शुरू कर दी जाएगी। टनल की खोदाई में करीब तीन से चार महीने का वक्त लगने की संभावना है। अगर सब कुछ समय पर होता है तो रेल जून 2024 से इस टनल से गुजरेगी। रैपिड रेल का यह टनल साहिबाबाद से सराय काले खां के रूट के बीच में है। यहां रैपिड रेल अपने तीसरे चरण में चलाई जाएगी। 

पहले से ही दो जगह पर खोदाई चल रही है

गौरतलब है कि रैपिड रेल के टनल को लेकर पहले से ही दो जगह पर खोदाई चल रही है। इसके एक टनल की खुदाई मेरठ शहर में हो रही है। जबकि दूसरी आनंद विहार से न्यू अशोक नगर, नई दिल्ली तक चालू है। यह टनल तीन किलोमीटर लंबा है। बताया जा रहा है कि रैपिड के भूमिगत भाग में ट्रेनों के आसानी से आने जाने के लिए अलग-अलग जुड़वां टनल बनाए जा रहे हैं। जिससे ट्रेनों के आवागमन के लिए अलग सुरक्षा उपायों को आसानी से लागू किया जा सके। इन टनल का डिजाइन 100 साल की अवधि वाला होगा।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर