Pulse Polio Booth: डीएमआरसी की खास पहल, दिल्ली के 110 मेट्रो स्टेशनों पर हुए पल्स पोलियो बूथ स्थापित

Pulse Polio Booth News: 110 मेट्रो स्टेशनों पर पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम चलाने का फैसला किया है। यह कार्यक्रम 6 दिन यानी 19 जून से लेकर 24 जून तक चलने वाला है। कार्यक्रम के लिए दिल्ली के 110 सूचीबद्ध मेट्रो स्टेशनों पर पल्स पोलियो बूथ स्थापित किए जाएंगे।

Pulse Polio Booth News
मेट्रो स्टेशनों पर पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • 110 मेट्रो स्टेशनों पर पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम
  • कार्यक्रम 19 जून से लेकर 24 जून तक चलेगा
  • सुबह आठ बजे से लेकर रात के आठ बजे तक रहेंगी टीम तैनात

Pulse Polio Booth News:  दिल्ली मेट्रो ने अपने यात्रियों की सुविधा के लिए खास पहल शुरू की है। जिसके तहत मेट्रो से सफर करने वाले यात्री अपने बच्चों को पोलियो का टीका लगवा सकते हैं। जी हां, दिल्ली मेट्रो के अपने 110 स्टेशनों पर पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम चलाने का फैसला किया है। यह कार्यक्रम 6 दिन यानी 19 जून से लेकर 24 जून तक चलने वाला है। कार्यक्रम का मकसद पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना है।

इस बात की जानकारी पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम और डीएमआरसी के अधिकारियों ने दी है। इस कार्यक्रम के लिए मेट्रो स्टेशनों की लिस्ट भी जारी की गई है। इस लिस्ट में एम्स, हौज खास, कुतुब मीनार, आईएनए, राजेंद्र प्लेस, ग्रीन पार्क, सरिता विहार, जसोला अपोलो, नई दिल्ली स्टेशन, मंडी हाउस और कश्मीरी गेट सहित कई मेट्रो स्टेशनों के नाम शामिल हैं।

19 से 24 जून तक कार्यक्रम

मेट्रो स्टेशनों पर पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम चलाने को लेकर डीएमआरसी ने कहा है कि, 19 से 24 जून, 2022 के दौरान तीव्र पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम के लिए दिल्ली के 110 सूचीबद्ध मेट्रो स्टेशनों पर पल्स पोलियो बूथ स्थापित किए जाएंगे। इसको लेकर दिल्ली सरकार का परिवार कल्याण विभाग इस पूरे 6 दिन सुबह आठ बजे से लेकर रात के आठ बजे तक इन स्टेशनों पर टीम तैनात करेगा। 

केवल 110 सूचीबद्ध मेट्रो स्टेशन

अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, यह पल्स पोलियो बूथ सेंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड और दिल्ली सरकार के परिवार कल्याण निदेशालय के सहयोग से संचालित किया जा रहा है। गौरतलब है कि, आज के समय में डीएमआरसी 390 किलोमीटर से ज्यादा लाइन और 286 मेट्रो स्टेशनों का संचालन करता है। इस संचालन में रैपिड मेट्रो और ग्रेटर नोएडा की एक्वा लाइन भी शामिल है। 286 मेट्रो स्टेशनों में से केवल 110 सूचीबद्ध मेट्रो स्टेशनों पर ही पल्स पोलियो बूथ स्थापित किए जाएंगे। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर