Delhi Electricity Bill: दिल्ली के लोगों को बिजली बिल में राहत, उपभोक्‍ता किस्तों में कर सकेंगे बिल का भुगतान

Delhi Electricity Bill: दिल्‍ली में बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल का भुगतान करने में बड़ी राहत मिली है। अब उपभोक्‍ता पूरा बिजली बिल एक साथ जमा करने के साथ उसे अपनी क्षमता अनुसार किस्‍तों में भी जमा कर सकेंगे। बीएसईएस की तरफ से उपभोक्‍ताओं को बिजली बिल जमा करने के लिए 24 माह का समय दिया गया है।

Delhi Electricity
दिल्‍ली में अब किस्‍तों में जमा करें अपना बिजली बिल  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • उपभोक्‍ता अब किस्‍तों में कर सकेंगे अपने बिजली बिल का भुगतान
  • बीएसईएस ने बिजली बिल जमा करने के लिए दिया 24 माह का समय
  • इस सुविधा से पैसे की तंगी से गुजर रहे उपभोक्‍ताओं को मिलेगी राहत

Delhi Electricity Bill: राजधानी के लाखों बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। दिल्‍ली के उपभोक्‍ता अपने बिजली बिल का भुगतान एकमुश्त करने के अलावा किस्तों में भी कर सकेंगे। उपभोक्‍ताओं को यह सुविधा बिजली वितरण कंपनी (डिस्काम) बांबे सबअर्बन इलेक्ट्रिक सप्लाई (बीएसईएस) ने उपलब्ध कराई है। बिजली कंपनियों द्वारा दी गई यह सुविधा लागू हो गई है। कंपनियों का मानना है कि इससे सभी उपभोक्ताओं को अपना बिजली बिल भुगतान करने में काफी राहत मिलेगी।

इस योजना को लागू करने से पहले हालही में बिजली कंपनियों ने एक इंटरनल सर्वे किया था, जिसमें पता चला था कि, ज्‍यादातर उपभोक्ता पैसे की कमी के कारण समय पर बिजली बिल का भुगतान नहीं कर पाते, यह समस्‍या तब और बढ़ जाती है, जब गर्मी के मौसम में एंसी कूलर जैसे इलेक्ट्रिानिक वस्‍तुओं का उपयोग करने से बिजली का बिल कई गुना बढ़ जाता है। इन बिलों का समय पर भगुतान नहीं करने पर अभी तक उपभोक्‍ताओं को जुर्माना देना पड़ता है। कई बार तो समय पर बिजली बिल का भुगतान नहीं करने पर बिजली का कनेक्शन तक काट दिया जाता है।

उपभोक्‍ताओं को मिला 24 माह का समय

उपभेक्‍ताओं की इस समस्‍या को खत्‍म करने के लिए बिजली कंपनियों ने यह सुविधा शुरू की है। बीएसईएस के नई योजना के अनुसार अब उपभोक्‍ता अपने बिजली बिलों को किस्तों में बांट कर 24 माह के अंदर दे सकते हैं। बीएसईएस अधिकारियों का कहना है कि इससे उपभोक्ताओं को लाभ होने के साथ ही बकाया बिजली बिल वसूली में तेजी आएगी। अधिकारियों के अनुसार इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ता को अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना होगा। इच्‍छुक उपभोक्ता बीएसईएस की वेबसाइट पर जाकर किस्त में अपने बिजली बिल का भुगतान करने का विकल्प चुन सकेंगे। बीएसईएस के अनुसार अगर कोई उपभोक्‍ता 24 माह के अंदर बिजली बिल का भुगतान नहीं करता है तो उससे जुर्माना सहित पूरा पैसा वसूल किया जाएगा।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर