Delhi Metro News: फेज 4 में दिल्ली मेट्रो निगम 7 मेट्रो स्टेशन के निर्माण में अपनाएगा ये तकनीक, जानिए प्लान

Delhi Metro News: डीएमआरसी से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि इस कॉरिडोर पर मेट्रो संचालित होने पर घनी आबादी वाले बुराड़ी से होकर गुजरेंगी। इसे लेकर इन दिनों में बुराड़ी मेट्रो स्टेशन का निर्माण त्वरित गति से चल रहा है। यहां पर मेट्रो रेल की सुविधा आरंभ होने के बाद बुराड़ी स्टेशन इलाके से रोजाना करीब 15 हजार यात्री सफर करेंगे।

News Delhi
दिल्ली में 7 नए मेट्रो स्टेशन बनेंगे इस तकनीक से (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • मेट्रो रेल की सुविधा आरंभ होने के बाद बुराड़ी स्टेशन से रोजाना 15 हजार यात्री सफर करेंगे
  • मौजपुर कॉरिडोर के 8 मेट्रो स्टेशनों में से 7 एक पिलर के ऊपर बनेंगे
  • डीएमआरसी की माने तो कॉरिडोर साल 2024 तक बनकर तैयार होने का अनुमान है

Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो के फेज 4 में नए बनने वाले 8 मेट्रो स्टेशनों में से 7 स्टेशन सड़क के बीच में बने एक खंभे के सहारे रहेंगे। मौजपुर-मजलिस पार्क कॉरिडोर पर इन मेट्रो स्टेशनों के लिए सड़क के किनारे कोई अन्य खंभा नहीं बनाया जाएंगा। आपको बता दें कि करीब सवा 12 किमी लंबाई वाला मौजपुर-मजलिस पार्क कॉरिडोर गुलाबी रेखा शिव विहार-मजलिस पार्क तक के विस्तार की परियोजना है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम की माने तो कॉरिडोर साल 2024 तक बनकर तैयार होने का अनुमान है।

डीएमआरसी से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि इस कॉरिडोर पर मेट्रो संचालित होने पर घनी आबादी वाले बुराड़ी से होकर गुजरेंगी। इसे लेकर इन दिनों में बुराड़ी मेट्रो स्टेशन का निर्माण त्वरित गति से चल रहा है। यहां पर मेट्रो रेल की सुविधा आरंभ होने के बाद बुराड़ी स्टेशन इलाके से रोजाना करीब 15 हजार यात्री सफर करेंगे। इससे हरदेव नगर, संत नगर व बुराड़ी हॉस्पिटल सहित गांव बुराड़ी व इसके आसपास की कॉलोनियों में रहने वाले लोग पिंक लाइन की मेट्रो से सरोजनी नगर, धौला कुआं, आइएनए दिल्ली हाट, लाजपत नगर सहित हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन व आनंद विहार रेलवे स्टेशन तक का आसानी से सफर कर सकेंगे। 

ये है नई तकनीक

डीएमआरसी के सूत्रों के मुताबिक बुराड़ी स्टेशन का निर्माण भी नई तकनीक के सहारे एक पिलर पर किया जा रहा है। इस स्टेशन के लिए खंभे व उससे जुड़े क्रॉस आर्म बन चुके हैं। इन बीम पर स्टेशन का कानकोर्स व प्लेटफार्म बनेगा। अगर स्टेशन के डायमेंंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 140 मीटर व चौड़ाई 20 मीटर होगी, जो सड़क के बीच में बने 9 पिलर पर खड़ा होगा। डीएमआरसी के अनुसार जनरली एलिवेटेड मेट्रो स्टेशनों की चौड़ाई 23 मीटर तक होती है। वहीं इसके लिए सड़क के दोनों तरफ पिलर भी बने होते हैं। लेकिन इन व्यस्ततम इलाकों में जगह कम होने के चलते मौजपुर कॉरिडोर के 8 मेट्रो स्टेशनों में से 7 एक पिलर के ऊपर बनेंगे। यहां पर अन्य मेट्रो स्टेशनों के जैसे एस्केलेटर व लिफ्ट आदि की सुविधाएं भी होंगी। वहीं पेसेंजर्स के लिए एंट्री व एक्जिट के लिए दो गेट होंगे।


 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर