Farm Bills Protest: कृषि बिल के खिलाफ उग्र हुआ विरोध, इंडिया गेट के पास ट्रैक्टर में लगाई आग

दिल्ली पुलिस के डीसीपी नने बताया कि अज्ञात लोगों ने आज इंडिया गेट के समीप एक ट्रैक्टर में आग लगा दी। उन्होंने कहा, 'यहां करीब 15 से 20 लोग एकत्र हुए और एक ट्रैक्टर में आग लगाने की कोशिश की।

Farm Bills Row: Protests intensify, as farmers stage protest near India Gate
कृषि बिल के खिलाफ उग्र हुआ विरोध , इंडिया गेट के पास ट्रैक्टर में लगाई आग।  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • संसद के मानसून सत्र में पारित हुए हैं तीन कृषि सुधार विधेयक
  • सरकार का दावा है कि इससे किसानों की आय में वृद्धि होगी
  • किसानों को आशंका है कि आने वाले दिनों में एसएसपी खत्म हो जाएगी

नई दिल्ली : कृषि सुधार विधायकों के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन उग्र एवं हिंसक रूप लेता जा रहा है। सोमवार सुबह प्रदर्शनकारियों ने इंडिया गेट के समीप एक ट्रैक्टर में आग लगा दी। हालांकि, दिल्ली पुलिस ने समय रहते इस घटना पर काबू पा लिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने आग बुझाई और ट्रक्टर को वहां से हटाया। दिल्ली पुलिस के डीसीपी नने बताया कि अज्ञात लोगों ने आज इंडिया गेट के समीप एक ट्रैक्टर में आग लगा दी। 

उन्होंने कहा, 'यहां करीब 15 से 20 लोग एकत्र हुए और एक ट्रैक्टर में आग लगाने की कोशिश की। ट्रैक्टर में लगी आग बुझा दी गई है और ट्रैक्टर को भी रास्ते से हटा दिया गया है।' पुलिस अधिकारी ने कहा कि इस घटना में शामिल लोगों की पहचान की जा रही है। जांच जारी है। 

कृषि सुधार विधेयकों के खिलाफ प्रदर्शन
कृषि सुधार विधेयकों के खिलाफ किसान पिछले कुछ दिनों से देश भर में विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। इन विधेयकों का सबसे ज्यादा विरोध पंजाब के किसान कर रहे हैं। पंजाब में किसान संगठनों की तरफ से 'रेल रोको' अभियान भी चलाया गया है। 

सरकार का दावा-किसानों की आय में वृद्धि होगी
संसद से कृषि सुधारों से जुड़े तीन विधेयक पारित हुए हैं। सरकार का कहना है कि इन विधेयकों के कानून बन जाने के बाद किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी और वे अपनी फसल कहीं पर भी बेच सकेंगे। सरकार का दावा है कि किसानों के लिए मंडियां और एमएसपी पहले की तरह जारी रहेगी। वहीं, किसानों की आशंका है कि इन विधेयकों के बाद एमएसपी और मंडियां खत्म हो जाएंगी। किसानों को विपक्ष का समर्थन मिला हुआ है।

किसानों ने 'भारत बंद' किया
गत शुक्रवार को ऑल इंडिया किसान संघर्ष कोऑर्डिनेशन समिति के बैनर तले करीब 250 किसान संगठनों ने देश व्यापी 'भारत बंद' का आह्वान किया। 'भारत बंद' के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-यूपी बॉर्डर के समीप किसानों ने प्रदर्शन किया। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों के प्रदर्शन पर कहा कि सरकार आधी रात के समय भी किसानों से बात करने के लिए तैयार है। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर