Delhi Police: दिल्ली पुलिस की बड़ी पहल, राजधानी में चाहिए ब्लड तो इस नंबर पर घुमाओ फोन, पुलिस करेगी आपकी मदद

Delhi Police: दिल्‍ली पुलिस ने लोगों की मदद करने के लिए एक खास मिशन शुरू किया है। दिल्‍ली पुलिस के कुछ जवानों द्वारा शुरू किए गए 'जीवन दायिनी' को अब नए रिसे से लांच किया गया है। अब इस ग्रुप के साथ कोई भी आम नागरिक जुड़ कर जहां रक्‍तदान कर सकता है। वहीं जरूरतमंद लोग हेल्पलाइन नंबर 6828400400 पर फोन कर खून ले सकते हैं।

Jeevan Daini
रक्‍तदान के लिए दिल्‍ली पुलिस ने शुरू की जीवन दायिनी योजना  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • 6828400400 नंबर पर फोन करते ही खून देने पहुंचेंगे पुलिस के जवान
  • दिल्‍ली पुलिस ने जीवन दायिनी योजना को किया नए सिरे से लांच
  • दिल्‍ली-एनसीआर के जरूरतमंद लोग यहां से मांग सकेंगे मदद

Delhi Police: दिल्‍ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों को अगर खून की जरूरत पड़े और वह कहीं से न मिले तो वे दिल्‍ली पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 6828400400 पर फोन घूमा सकते हैं। दिल्‍ली पुलिस के जवान तुरंत जरूरत के हिसाब से आपके पास खून लेकर हाजिर हो जाएंगे। दिल्‍ली पुलिस ने लोगों की मदद के लिए विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर अपनी पुरानी योजना 'जीवन दायिनी' को दोबारा नए सिरे से लांच की है। अब पुलिस के इस जीवन दायिनी योजना की कोई भी सदस्यता लेकर जरूरतमंदों की मदद कर सकता है।

इसके साथ पुलिस ने एक हेल्पलाइन नंबर 6828400400 भी जारी किया है। उक्त हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर दिल्ली-एनसीआर के जरूरतमंद लोग दिल्‍ली पुलिस से खून प्राप्त कर सकते हैं। दिल्‍ली पुलिस ने यह पहल एम्स व इंडियन रेड क्रास सोसाइटी के साथ मिलकर शुरू की है। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में एम्स के निदेशक पद्मश्री डॉ. रणदीप गुलेरिया और रेड क्रॉस सोसाइटी के निदेशक डा. वंशश्री सिंह और पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना भी मौजूद रहें। इन्‍होंने पुलिसकर्मियों की ओर से शुरू की गई जीवन दायिनी योजना को अच्छी पहल बताया।

दिल्‍ली पुलिस ने वर्ष 2017 में शुरू की थी यह पहल

बता दें कि 'जीवन दायिनी' का गठन 2017 में दिल्ली पुलिस के कुछ नियमित रक्तदाताओं  ने सोशल मीडिया पर किया था। जिसके बाद उन्होंने अपने साथियों के बीच जागरूकता फैलाना शुरू किया कि रक्तदान करके हम किसी की जान बचा सकते हैं। जब उन्होंने अस्पतालों और ब्लड बैंकों का दौरा करना शुरू किया तब पता चला कि रक्त की कमी के कारण हजारों लोग अपनी जान गंवाते हैं। इसके बाद इन्‍होंने वाट्सएप पर जीवन दयानी नाम से एक समूह बनाया। इस ग्रुप की स्थापना के पहले ही वर्ष में इनके द्वारा 600 यूनिट से अधिक रक्तदान किया गया। अब इस ग्रुप में दिल्‍ली पुलिस के 650 जवानों के अलावा कई रक्षा कर्मी, शिक्षक व आम नागरिक भी जुड़ें हैं। अब इसकी संख्‍या 800 तक पहुंच गई है। इस टीम ने सामूहिक रूप से अब तक 8500 यूनिट से अधिक रक्त, प्लाज्मा, प्लेटलेट्स और डब्ल्यूबीसी प्रदान किया है। अब इस ग्रुप से जहां कोई भी आम नागरिक जुड़ सकता है, वहीं हेल्‍पलाइन नंबर पर फोन कर मदद भी मांग सकता है।  

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर