Delhi News: दिल्लीवालों को मिली बड़ी सुविधा, अब ई-एफआईआर कियोस्क में खुद से जनरेट करें अपनी शिकायत

Delhi News: दिल्‍ली पुलिस ने ई-एफआईआर दर्ज करने के लिए ई-एफआईआर कियोस्क की सुविधा शुरू की है। जहां पर पहुंचकर कोई भी नागरिक खुद से अपनी एफआईआर दर्ज कर सकता है। इस कियोस्‍क की मदद से लोगों को कई अन्‍य सुविधाएं भी मिलेंगी। उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना व पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने दौरा कर ई-एफआईआर कियोस्क जायजा लिया।

Delhi Police installs e kiosk
ई-एफआईआर कियोस्क से अब खुद दर्ज करें अपनी एफआईआर   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • ई-एफआईआर कियोस्क पर खुद दर्ज कर सकते हैं एफआईआर
  • कियोस्क पर दर्ज शिकायत तुरंत पहुंचेंगी संबंधित पुलिस थाना
  • उपराज्यपाल और पुलिस आयुक्त ने लिया कियोस्‍क का जायजा

Delhi News: दिल्‍ली के लोगों को अब किसी अपराध की शिकायत दर्ज कराने के लिए दौड़ भाग नहीं करनी पड़ेगी। दिल्‍लीवाले अब अपनी एफआईआर खुद दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए आईएनए मार्केट स्थित फेसिलिटेशन बूथ में ई-एफआईआर कियोस्क लगाए गए हैं। जहां पर लोग स्वयं ही ई-एफआईआर दर्ज करने के अलावा गुम हुए किसी व्यक्ति या संपत्ति की रिपोर्ट जनरेट करना व टेनेंट वेरिफिकेशन करने जैसे कार्य कर सकेंगे। इससे उन लोगों को काफी मदद मिलेगी, जिसकी शिकायत पुलिसकर्मी नहीं लेते हैं। इस ई-एफआईआर कियोस्क का उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना व पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने दौरा कर जायजा लिया।

इस दौरान उपराज्यपाल और पुलिस आयुक्त ने अलकनंदा मार्केट स्थित पिंक बूथ व ग्रेटर कैलाश थाना स्थित युवा ट्रेनिंग सेंटर का भी दौरा किया। इन जगहों पर बीट अधिकारी व ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के आराम के लिए भी रूम बनाया गया है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि, ई-एफआईआर कियोस्क सीधे दिल्ली पुलिस की वेबसाइट से जुड़ा है और कोई शिकायत कियोस्क पर दर्ज करने पर वह स्वत: ही पुलिस की वेबसाइट पर चली जाती है। इस कियोस्क की मदद से लोग ई-एफआईआर भी देख सकते हैं। साइबर अपराध की शिकायत दर्ज करा सकते हैं और वाहन चोरी की रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं। कियोस्क में विभिन्न जिलों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के नाम व संपर्क नंबर व अन्य हेल्पलाइन नंबर भी दिए गए हैं।

महिलाओं की सुरक्षा व सुविधा के लिए पिंक बूथ

अलकनंदा मार्केट में बने पिंक बूथ का मुख्‍य उद्देश्य महिलाओं व लड़कियों को सुरक्षा प्रदान करना है। यहां पर महिलाओं के लिए ई-एफआइआर कियोस्क लगाया गया है। जिसकी मदद से महिलाएं किसी भी तरह के अपराध की शिकायत आसानी से कर सकेंगी। इस बूथ पर सिर्फ महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। यहां पर महिलाओं व बच्‍चों के लिए कई और सुविधा दी गई हैं। यहां पर बच्चों के लिए एक कमरा, बेबी नैपी चेंजिंग स्टेशन, बेबी फीडिंग रूम, सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन, दिव्यांग के लिए व्हील चेयर, कॉफी, चाय व सूप वेंडिंग मशीन, वॉटर डिस्पेंशर, बच्चों के लिए पार्क की सुविधा भी है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर