Delhi News: कुछ ही दूरी पर एक साथ मिलेगी बस, रेल और मेट्रो, जानें क्या है दिल्ली सरकार का नया प्लान

Delhi News: दिल्ली सरकार ने अपने विभागों और एजेंसियों को परिवहन सुविधाओं को एकीकृत के लिए एमएमआई बनाने के निर्देश दे दिए हैं। अभी तक डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन) ने अपने 10 मेट्रो स्टेशनों पर एमएमआई की सुविधा चालू हैं

Delhi News
दिल्ली मेट्रो में यात्रा होगी और सुलभ  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • मल्टी मॉडल इंटीग्रेशन बनाया जाएगा
  • 10 मेट्रो स्टेशनों पर एमएमआई की सुविधा शुरू
  • 61 मेट्रो स्टेशनों पर निर्माण कार्य करीब-करीब पूरा

Delhi News: राजधानी में लोगों को यात्रा को सुलभ बनाने के लिए दिल्ली सरकार लगातार काम कर रही है। जिसको ध्यान में रखते हुए राजधानी की तमाम सभी परिवहन सुविधाओं को एकीकृत करने का फैसला किया है। इसके लिए मल्टी मॉडल इंटीग्रेशन (एमएमआई) बनाया जाएगा। जिसके तहत बस, टैक्सी या ऑटो, रेल, मेट्रो और रैपिड रेल सहित तमाम परिवहन सुविधाओं को एकीकृत किया जाएगा, ताकि इनमें से किसी भी परिवहन सेवा के साथ सफर करते वक्त कोई परेशानी न हो और सभी इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकें।

दिल्ली सरकार ने अपनी विभागों और एजेंसियों को परिवहन सुविधाओं को एकीकृत के लिए एमएमआई बनाने के निर्देश दे दिए हैं। अभी तक डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन) ने अपने 10 मेट्रो स्टेशनों पर एमएमआई की सुविधा चालू हैं, जहां यात्रियों को मेट्रो से उतरने के बाद अन्य परिवहन सुविधा लेने के लिए काम चलना पड़ता है। 

61 मेट्रो स्टेशनों पर निर्माण कार्य पूरा

इसके अलावा अन्य साधन लेने के लिए लोगों को ट्रैफिक की समस्या से भी दो-चार नहीं होना पड़ता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने मेट्रो के 96 स्टेशनों पर एमएमआई की सुविधा शुरू करने का फैसला किया है। वहीं 61 मेट्रो स्टेशनों पर निर्माण कार्य करीब-करीब पूरा हो चुका है। दूसरी ओर जनकपुरी, द्वारका मोड़,  नेहरू प्लेस, उत्तम नगर (पश्चिम),शास्त्री पार्क, नवादा, जहांगीरपुरी, करोल बाग, शाहदरा और शास्त्री नगर में एमएमआई सुविधाओं को शुरू करने पर काम किया जाएगा।

महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को सफर करने में आसानी

इसके अलावा आनंद विहार, सराय काले खां और न्यू अशोक नगर पर आरआरटीएस कॉरिडोर के तहत एमएमआई का निर्माण किया जाएगा। आपको बता दें कि, यात्रियों की सुविधाओं के लिए कॉनकोर्स, ट्रैवलेटर्स, एस्कलेटर के साथ-साथ जरूरत के हिसाब से फुट ओवर ब्रिज भी बनाए जाएंगे। एमएमआई सुविधा लागू होने के बाद यात्रियों के लिए मेट्रो, बस, रेल और टैक्सी सहित अन्य सुविधाएं नजदीक में मौजूद होंगी, जिससे महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को सफर करने में आसानी होगी।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर