Delhi NCR Rain: मई में सावन की तरह बरसे बादल,दिल्ली-एनसीआर बारिश से तरबतर- देखें तस्वीरें

Delhi NCR Rain: दिल्ली में चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ और पश्चिमी विक्षोभ के कारण बृहस्पतिवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक बीते 24 घंटों में रिकॉर्ड 119.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

Delhi NCR Rain/PTI
दिल्ली  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली:  दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में मंगलवार को खूब बारिश हुई। लोगों को गर्मी से राहत मिली और लगातार हुई बारिश से टूटा 70 साल का रिकॉर्ड टूट गया।  गुजरात, कर्नाटक और महाराष्ट्र में तबाही मचाने वाले ताउते तूफान का असर दिल्ली NCR में भी देखने को मिल रहा है। ।

झमाझम हो रही बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है तो दूसरी तरफ मई के महीने में यहां सावन जैसा मौसम हो गया है। मौसम विभाग की मानें तो बारिश का ये सिलसिला आज भी जारी रह सकता है और दिल्ली -एनसीआर में आज भी झमाझम बारिश होगी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने  कहा कि शहर में बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 16 डिग्री कम 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो 1951 के बाद से मई में सबसे कम अधिकतम तापमान है।आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘दिल्ली में बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे से बृहस्पतिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक रिकॉर्ड 119.3 मिमी. बारिश हुई। राष्ट्रीय राजधानी में 1976 में 24 मई को 24 घंटों की अवधि के दौरान 60 मिमी. बारिश हुई थी।’’

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बुधवार को चक्रवात तूफान ताउते और एक पश्चिमी विक्षोभ के संपर्क के कारण बारिश हुई।15 मिमी. से कम की बारिश को हल्की, 15 से 64.5 मिमी. के बीच की बारिश को मध्यम, 64.5 मिमी. से 115.5 मिमी. के बीच की बारिश को भारी, 115.6 से 204.4 के बीच को बहुत भारी बारिश माना जाता है। 204.4 मिमी़ से अधिक की बारिश को अत्यधिक भारी बारिश माना जाता है।

बुधवार को आसमान में बादल छाए रहे और बूंदाबांदी जारी रही। मौसम विभाग ने कमजोर तौकते के करीब आने के साथ ही और बारिश होने का अनुमान जताया है। उत्तर प्रदेश के नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम, बागपत और अन्य एनसीआर क्षेत्रों के साथ-साथ दिल्ली के सभी जिलों में तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ीं। कई इलाकों में पानी भर गया जिससे आवाजाही में लोगों को दिक्कत हुई ।


मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास बारिश की गतिविधि तीव्र होने की संभावना है। गुरुवार को कुछ हिस्सों में केवल बूंदाबांदी की संभावना है। चक्रवात तौकते के उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और अगले 12 घंटों में (गुरुवार सुबह साढ़े पांच बजे तक) धीरे-धीरे एक कम दबाव वाले क्षेत्र में कमजोर होने की संभावना है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर