Delhi NCR Pollution: दिल्ली-एनसीआर में हवा अब भी जहरीली, कई इलाकों में AQI 400 के करीब

दिल्ली और एनसीआर की हवा अब भी जहरीली है। ज्यादातर इलाकों में एक्यूआई 400 के करीब। इस बीच दिल्ली में निर्माण कार्यों पर रोक को अगले आदेश तक बढ़ा दिया गया है।

Pollution in Delhi, Air Quality Index, Air Poisonous in NCR, Travel, PM 2.5, PM 10, Delhi Pollution Updates, Delhi Weather Updates, NCR Pollution Updates
दिल्ली-एनसीआर में हवा अब भी जहरीली, कई इलाकों में AQI 400 के करीब 
मुख्य बातें
  • दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में हवा हुई जहरीली
  • कई इलाकों में एक्यूआई 400 के करीब
  • दिल्ली में निर्माण कार्य पर अगले आदेश तक रोक

सर्दी की दस्तक के बीच वायु प्रदूषण से कोई राहत नहीं मिल रही है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) द्वारा अपडेट किए गए नवीनतम अनुमानों के अनुसार, मंगलवार सुबह एक्यूआई 362 के साथ हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में रही। PM10 प्रमुख प्रदूषक बना हुआ है।

दिल्ली में 'बेहद खराब' हवा

SAFAR के अनुमानों के अनुसार, दिल्ली विश्वविद्यालय, पूसा, लोधी रोड, मथुरा रोड, IIT-दिल्ली और इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (टर्मिनल 3) सहित राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई। एक्यूआई क्रमश: 379, 362, 349, 413, 356 और 355 रहा।सफर के अनुसार, 51 और 100 के बीच एक्यूआई को 'संतोषजनक' या 'बहुत अच्छा' माना जाता है, 101-200 को 'मध्यम' माना जाता है, 201-300 को 'खराब' की श्रेणी में रखा जाता है। जबकि 300-400 को 'बहुत खराब' माना जाता है, 401-500 के बीच का स्तर 'खतरनाक' श्रेणी में आता है।

सफर एक्यूआई पूर्वानुमान
"एक्यूआई आज 'बहुत खराब' वायु गुणवत्ता को इंगित करता है। स्थानीय सतही हवाएं आज और कल अपेक्षाकृत अधिक रहने की संभावना है जिससे प्रदूषकों के फैलाव में सुधार हो रहा है लेकिन एक्यूआई 'बहुत खराब' श्रेणी में बना हुआ है। 1 दिसंबर को हवा की गति और तापमान हवा की गुणवत्ता में मामूली गिरावट के कारण वेंटिलेशन कम होने की संभावना है। 2 दिसंबर से हवाओं के धीरे-धीरे बढ़ने की उम्मीद है लेकिन एक्यूआई 'बहुत खराब' श्रेणी में रहने की संभावना है।  दिल्ली के PM2.5 में पराली जलाने से संबंधित प्रदूषकों की हिस्सेदारी 2 प्रतिशत है।"

एनसीआर में 'बेहद खराब' हवा
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में प्रदूषण का स्तर भी मंगलवार सुबह गुरुग्राम और नोएडा में क्रमश: 375 और 381 के एक्यूआई दर्ज करने के साथ 'बहुत खराब' श्रेणी में रहा।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर