Delhi NCR Air Pollution Update: दिल्ली और एनसीआर की हवा अब भी जहरीली, एक्यूआई 300 के पार

दिल्ली और एनसीआर की हवा अब भी जहरीली बनी हुई है। सफर के मुताबित एक्यूआई 300 के पार है।

Delhi, POLLUTION, air pollution, ncr pollution, air quality index, pm 2.5, pm10
दिल्ली और एनसीआर की हवा अब भी जहरीली, एक्यूआई 300 के पार 
मुख्य बातें
  • दिल्ली और एनसीआर की हवा अब भी जहरीली
  • एक्यूआई का स्तर 300 के पार
  • पीएम 10 और पीएम 2.5 की मात्री में आई थोड़ी कमी

दिल्ली और एनसीआर में हवा की गुणवत्ता अभी भी खराब श्रेणी में है। सफर के मुताबिक मंगलवार को सुबह एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 314 पर थी। दिल्ली में पीएम 10 की मात्रा 150 जोकि मध्यम श्रेणी में है। इसके साथ ही पीएम 2.5 भी मध्यम श्रेणी में है। स्थानीय युवक मनीष का कहना है कि स्मॉग फ्री टॉवर लगाया है लेकिन वो पर्याप्त नहीं है। 

नोएडा और गुरुग्राम में हवा की गुणवत्ता खराब
अगर बात एनसीआर दो बड़े शहरों नोएडा और गुरुग्राम की करें तो यहां भी हवा जहरीली है। नोएडा में एक्यूआई 317 और गुरुग्राम में 325 थी। बताया जा रहा है कि हवा की रफ्तार में तेजी आने के बाद ही प्रदूषण के स्तर में कमी आएगी। फिलहाल सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जा रा है ताकि धूल ना उड़े।

एक्यूआई के बारे में पूरी जानकारी
बता दें कि 0 से 50 के बीच एक्यूआई तो अच्छा, 51 से 100 तक संतोषजनक, 101, से 200 तक मध्यम, 201 से 300 से खराब, 301 से 400 से बहुत खराब और 401 से 500 तक गंभीर माना जाता है।सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद दिल्ली में स्कूलों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही दिल्ली से सटे हरियाणा के चार जिलों में भी स्कूलों को बंद किया गया है। सीएक्यूएम ने सीएनजी संचालित ट्रकों को छोड़कर सभी तरह के ट्रकों पर रोक लगाई है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर